समाचार

भारत के 38वें अमीर आदमी है LuLu Mall के युसूफ अली, अरबों की संपत्ति, 22 देश में फैला साम्राज्य

नमाज को लेकर देश में अक्सर विवाद सामने आते हैं. नमाज मस्जिद के अंदर पढ़ी जानी चाहिए लेकिन मुस्लिम कभी सड़क पर, कभी हवाई अड्डे पर नियमों को ताक पर रखकर नमाज पढ़ने लगते है. यह पूरी तरह से गलत है. ऐसा नहीं होना चाहिए. अब तो मुस्लिमों ने हद कर दी. कुछ मुस्लिमों ने मिलकर एक मॉल में नमाज पढ़ डाली.

इन दिनों मॉल में नमाज पढ़ने का मामला सुर्ख़ियों में है. हिंदू संगठनों ने इसका जमकर विरोध किया है जो कि सही भी है. मॉल घूमने फिरने और खरीदारी करने का स्थान है. मॉल में कोई धार्मिक प्रार्थना कैसे कर सकता है. हिंदू संगठनों ने चेताया है कि जल्द से जल्द मॉल में नमाज पढ़कर माहौल बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो मॉल में अब हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ होगा.

namaj

बता दें कि यह मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सामने आया है. यहां एक मॉल में कुछ मुस्लिमों ने नमाज पढ़ी. हद तो यह हो गई कि एक बार ऐसा करने के बाद मुस्लिमों ने दोबारा फिर यही हरकत की. आखिर वे जान बूझकर माहौल खराब करना चाहते हैं.

बता दें कि लखनऊ में लुलु मॉल नया-नया खुला है. यह मॉल LuLu Group International ने बनवाया है. मॉल में नमाज विवाद के बीच इसके एमडी एम ए यूसुफ अली (M.A. Yusuff Ali) भी चर्चा में आ गए है. गौरतलब है कि युसूफ अली एक बेहद अमीर बिजनेसमैन है. अली साल 2021 में भारत के 38वें सबसे अमीर बिजनेसमैन बने थे.

yusuf ali

गौरतलब है कि LuLu Mall लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी में बना है. यह लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल है. हाल ही में यह मॉल बना है और इसने लोगों की ओर अपना ध्यान आकर्षित किया है. युसूफ अली ने इस पर खूब पैसा खर्च किया है. वे फोर्ब्स के मुताबिक, 375 अरब रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. वहीं दुनिया के बिलेनियर्स की लिस्ट में उनका स्थान 490वां है.

22 देशों में फैला है LuLu Group का कारोबार…

lulu mall

लूलू ग्रुप एक बहुत बड़ा बिजनेस ग्रुप है. इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि लूलू का साम्राज्य एक-दो नहीं बल्कि पूरे 22 देशों में फैला हुआ है. मध्य पूर्व, एशिया, अमेरिका और यूरोप में स्थित 22 देशों में उनका और उनके ग्रुप का नाम है. इसका प्रतिवर्ष टर्नओवर 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर (639 अरब रुपये से भी अधिक) है.

तीन बेटियों के हैं पिता, परिवार संग रहते है अबू धाबी में…

lulu mall

लूलू के युसूफ अली का जन्म केरल में हुआ था. साल 1973 में वे अपने चचा के सतह बिजनेस के सिलसिले में अबू धाबी चले गए थे. अबू धाबी में बिजनेस के सिलसिमे में जाने के बाद वे वहीं के होकर रह गए. युसूफ अली तीन बेटियों के पिता हैं. वहीं उनके एक दामाद शमशीर वायलिल अपना खुद का हेल्थकेयर बिजनेस चलाते हैं.

lulu mall

विवाद के बाद लूलू मॉल ने उठाया यह कदम…

वहीं नमाज पर विवाद बढ़ते देख लूलू मॉल भी एक्शन में आ गया. मॉल में एक नोटिस लगाया गया है जिसमे हिंदी और अंग्रेजी में लिखा है कि, ”मॉल में किसी भी धार्मिक प्रार्थना की अनुमति नहीं है”.

Back to top button