आजादी के 70 वर्ष : लाल किले की प्राचीर से पीएम ने कहा – ‘मोदी तो अब गया’, जानिए क्यों?

नई दिल्ली आज आजादी की 70 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने सरकार की उपलब्धियां भी गिनवाईं। पीएम ने अपने भा।ण में नोटबंदी से लेकर जीएसटी तक सभी अहम बातों का जिक्र किया। pm modi independence speech.

लोग कहने लगे कि मोदी तो अब गया

देश के 70वीं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘सरकार ने काले धन के खिलाफ नोटबंदी का फैसला लिया था। जिसपर कई लोगों ने यहां तक कहा था मोदी तो अब गया। लेकिन, सरकार के इस साहसिक फैसले को देशवासियों ने स्वीकार किया। भ्रष्टाचार, काले धन और टैक्स चोरों के खिलाफ सरकार को पूरे समर्थन मिला। यह लड़ाई आगे भी जारी रहेगी।’

स्वतंत्रता दिवस पर मोदी का सबसे छोटा भाषण

ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से पहली बार ऐसा हुआ कि किसी प्रधानमंत्री ने इतने कम समय का भाषण दिया है। पिछले साल ही मोदी ने 96 मिनट का भाषण दिया था। जो स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अब तक का सबसे लंबा भाषण था। इस साल मोदी ने महज 57 मिनट ही देश को संबोधित किया। इससे पहले जवाहर लाल नेहरू ने साल 1947 को 72 मिनट का भाषण दिया था।

पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की खास बातें

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भाषण देते हुए पीएम ने सबसे पहले देशवासियों को जन्‍माष्‍टमी कि बधाई दी। इसके बाद पीएम ने गोरखपुर हादसे पर अपनी संवेदना वयक्त की और पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया। पीएम ने इस दौरान देशवासियों से पांच साल के लिए ‘न्यू इंडिया’ का संकल्प लेंने का आह्वान किया। पीएम के भाषण में कश्‍मीर का भी जिक्र था। उन्होंने अलगाववादी को कश्मीर में अस्थिरता का प्रमुख कारण बताया। पीएम मोदी ने कहा कि देश का किसान रिकॉर्ड फसल उत्‍पादन कर रहा है। तीन तलाक के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि, देश तीन तलाक से पीडि़त महिलाओं के साथ खड़ा है। भाषण में पीएम ने नोटबंदी के फैसले पर देशवासियों के सहयोग कि सराहना की।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published.