बॉलीवुड

26 साल पुराने मामले में राज बब्बर को सुनाई 2 साल की सजा, जानें क्या था विवाद?

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता और कांग्रेस नेता राज बब्बर को करीब 26 साल पुराने केस में 2 साल की सजा सुनाई गई जिससे फिल्म इंडस्ट्री में हलचल पैदा हो गई। इतना ही नहीं बल्कि राज बब्बर पर 6500 का जुर्माना भी लगाया गया है। बता दे फैसले के वक्त राज बब्बर कोर्ट में ही मौजूद रहे। आइए जानते हैं राज बब्बर को किस मामले में ये सजा सुनाई गई है..?

raj babbar

साल 1996 में मारपीट से जुड़ा है ये मामला

दरअसल, यह मामला साल 1996 का है जब राज बब्बर समाजवादी पार्टी से जुड़े हुए थे। इस दौरान वह सपा के लोकसभा प्रत्याशी भी थे, वह अटल बिहारी वाजपेई के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे तभी पोलिंग बूथ अधिकारी से कुछ कहासुनी हुई और उनके साथ मारपीट हो गई थी। इसके बाद से ही यह मुकदमा चल रहा था जिसमें अभिनेता को करीब 26 साल बाद 2 साल की सजा सुनाई गई। बता दे इस मामले में 23 मार्च 1996 को अरविंद यादव और राज बब्बर के खिलाफ वजीरगंज थाने में शिकायत दर्ज करवाई थी।

raj babbar

मामले में राजबब्बर और अरविंद यादव के खिलाफ धारा 143, 332, 353, 323, 504, 188 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। ऐसे में लखनऊ एमपी एमएलए कोर्ट ने राज बब्बर को सजा सुनाई है। वहीं एक सरकारी अधिवक्ता ने बताया कि 2 साल की सजा के साथ राज बब्बर पर 6.5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

raj babbar

हालांकि इसके बाद कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है। बता दें, राज बब्बर ने साल 1989 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। इस दौरान वह वीपी सिंह के नेतृत्व में जनता दल में शामिल हुए। इसके बाद वह समाजवादी पार्टी के हिस्सा बने और फिर कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। बता दें, राज बब्बर तीन बार लोकसभा सांसद रहे।

ऐसा रहा राज बब्बर का फ़िल्मी करियर

वही बात की जाए राज बब्बर के फिल्मी करियर के बारे में तो उन्होंने साल 1977 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘किस्सा कुर्सी’ का से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। खास बात ये है कि, राज बब्बर ने न सिर्फ हिंदी फिल्मों में बल्कि पंजाबी फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का जौहर दिखाया और वहां पर भी लोकप्रियता हासिल करने में कामयाब रहे।

raj babbar

बता दे आखरी बार राज बब्बर को साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘फोर्स-2’ में देखा गया था। फिल्मों के साथ-साथ राज बब्बर कई टीवी सीरियल्स में भी नजर आ चुके हैं। बता दें, राज बब्बर ने अपने करियर में ‘प्रेम गीत’, ‘बारिश’, ‘संसार’, ‘वारिस’, ‘इंसाफ का तराजू’, ‘खिलाड़ी’, ‘इंसानियत के दुश्मन’, और ‘इतिहास’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है।

Back to top button