दिलचस्प

विदेशियों के लिए स्वर्ग है भारत की ये 6 जगहें, इन्हें देख हिन्दी में बोलते हैं – वाह मजा आ गया

हर भारतीय विदेश घूमने का सपना देखता है। वहाँ की खूबसूरती उसका मन मोह लेती है। वह बरसों सेविंग करता है ताकि विदेश घूम सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विदेशी तो हमारे भारत की सुंदरता के दीवाने हैं। वह यहाँ की संस्कृति, अध्यात्म और विभिन्नताओं के कायल हो जाते हैं। यह विदेशी अपनी मेहनत की कमाई को भारत में आकर खर्च करते हैं और यहाँ खूब एन्जॉय करते हैं। उन्हें यहाँ का भोजन, तोर तरीके, इतिहास और धर्म बड़ा पसंद आता है। ऐसे में आज हम आपको भारत की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो विदेशी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

आगरा, उत्तर प्रदेश (Agra, Uttar pradesh)

आगरा का ताजमहल पूरी दुनिया में मशहूर है। इसकी गिनती दुनिया के सात अजूबों में होती है। जो भी विदेशी भारत आता है, वह ताजमहल देखे बिना नहीं जाता है। संगमरमर से बने इस ताजमहल की सुंदरता देखते ही बनती है। हैं। इस ताज महल के अलावा यहाँ पर एक मकबरा और किला भी है। यह भारत के मुगल काल की विरासत को प्रदर्शित करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार ताजमहल को हर साल 70 से 80 लाख लोग देखने आते हैं। इनमें विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं।

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश (Dharmshala, Himachal pradesh)

हिमाचल प्रदेश भारत की सबसे सुंदर जगहों में से एक है। यहाँ कांगड़ा घाटी में बसा धर्मशाला काफी सुंदर है। इसे देखने हर साल लाखों विदेशी पर्यटक आते हैं। इस जगह आकर ऐसा लगता है मानो एक अलग ही दुनिया में प्रवेश कर लिया। इसकी एक वजह यहाँ की घनी तिब्बती आबादी है। यहाँ बहुत सी ऐसी जगह है जो अधिक लोकप्रिय तो नहीं है लेकिन विदेशी ऑफ डेस्टिनेशन की तलाश करते हुए यहाँ आ जाते हैं। उन्हें यहाँ खूब मज़ा आता है।

ऋषिकेश, उत्तराखंड (Rishikesh, Uttarakhand)

उत्तराखंड में बसे ऋषिकेश को दुनिया की योग राजधानी भी कहा जाता है। यह शहर अपने धर्म, ध्यान, योग जैसी चीजों के लिए मशहूर है। यहाँ पर कई धर्मगुरुओं के आश्रम भी है। कई विदेशी भारत की संस्कृति और अध्यात्म के प्रति आकर्षित होते हैं। ऐसे में वो यहाँ मन की शांति के लिए आते हैं। यहाँ मौजूद आश्रमों में विदेशियों के ठहरने की उच्च व्यवस्था है। इसलिए हर साल ऋषिकेश  में लाखों विदेशी पर्यटक आते हैं।

कसौल, हिमाचल प्रदेश (Kasol, Himachal pradesh)

हिमाचल प्रदेश का कसौल को हम भारत का एम्स्टरडैम भी कह सकते हैं। यहां रोमांच की तलाश में आए पर्यटक कभी निराश नहीं होते हैं। उन्हें यहां पर  ट्रेकिंग और रिवर राफ्टिंग जैसे एडवेंचर वाली चीजें मिल जाती हैं। इसके अलावा यहां कई ऐसे नजारें हैं जो सीधा दिल में बस जाते हैं।  विदेशियों को यहां एक अलग ही लेवल का सुकून मिलता है। इसलिए ये उनकी पसंदीदा जगहों में से एक है।

पुडुचेरी (Puducherry)

समुद्र के शौकीन पर्यटक  पुडुचेरी जरूर आते हैं। यहां उन्हें  सर्फिंग, स्कूबा डाइविंग जैसी चीजों का आनंद लेने को मिलता है। यहां पर भारतीय संस्कृति के साथ फ्रांसीसी विरासत को भी संरक्षित किया हुआ है।  ऐतिहासिक स्मारकों की सुंदरता भी देखते ही बनती है। यहां पैरेडाइज बीच, अरबिंदो आश्रम, सेरेनिटी बीच, रॉक बीच , ओस्ट्री झील, मीरीन मस्जिद और आनंद रंगा पिल्लई हवेली इत्यादि पॉपुलर डेस्टिनेशन है।

जैसलमेर, राजस्थान (Jaisalmer, Rajasthan)

भारत के रेगिस्तान की खूबसूरती का आनंद उठाना हो तो राजस्थान से बेहतर कोई जगह नहीं है। यहां जैसलमेर पर्यटकों की सबसे आकर्षक जगह है। गोल्डन सिटी के नाम से मशहूर जैसलमेर में आप  कैंप, कठपुतली शो, ऊंट पर सवारी, राजस्थानी संस्कृति और संगीत कार्यक्रम का आनंद ले सकते हैं। यहां आकर ऐसा लगता है मानों आप एक अलग ही युग में आ गए हैं। दिल और दिमाग को यहां बड़ा सुकून मिलता है। यहां की संस्कृति विदेशियों को बड़ी पसंद आती है।

Back to top button
?>