राजनीति

आजमगढ़, रामपुर LS सीट BJP ने SP से छीनी, संगरूर में AAP हारी, ये बड़ा संदेश है 2024 के लिए!

रविवार को लोकसभा की तीन सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजों ने क्या 2024 के आम चुनाव के लिए भी बड़ा संदेश दे दिया है। क्या इन नतीजों ने दिखा दिया है कि देश और राष्ट्र के स्तर पर बीजेपी की मजबूती लगातार बढ़ती जा रही है। ये सवाल इस लिए उठ रहे हैं कि जो नतीजे सामने आए हैं वो बीजेपी के लिए उत्साह बढ़ाने वाले हैं। बीजेपी ने इस उपचुनाव में उत्तर प्रदेश की दोनों सीटों आजमगढ़ और रामपुर को सपा से छीन लिया है।

जबकि पंजाब में शिरोमणि अकाली दल(अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान ने संगरूर सीट जो सीएम भगवंत मान की सीट थी, उसे आम आदमी पार्टी से छीन लिया है।

2024 के लिए दूरगामी संदेश

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आजमगढ़ और रामपुर की जीत से बेहद उत्साहित हैं उन्होंने तो ये ऐलान कर दिया है कि ये जीत 2024 के लिए दूरगामी संदेश है। सीएम योगी ने कहा 2024 के चुनाव में बीजेपी प्रदेश की सभी 80 सीट पर जीत दर्ज करेगी। सीएम योगी ने कहा, ” प्रधानमंत्री मोदी की नेतृत्व में सकारात्मक, गरीब कल्याणकारी योजनाओं ने बिना भेदभाद के जो कार्य किया है, जनता ने उसका जवाब अपने वोट से दिया है।

योगी ने कहा 2022 के विधानसभा चुनाव में दो तिहाई सीटें जीतने के बाद विधान परिषद के चुनाव में भी बीजेपी की प्रचंड जीत हुई, अब लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ व रामपुर में बीजेपी ने परचम लहरा दिया है।”

आजमगढ़ में निरहुआ जीते

यूपी के आजमगढ़ लोकसभा सीट के उपचुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी दिनेश लाल निरहुआ ने सपा के प्रत्याशी और अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद्र यादव को करीब 10 हजार वोटों से हरा दिया है। बसपा के टिक्कू जमाली तीसरे नंबर पर रहे। गौरतलब है कि आजमगढ़ सपा का किला माना जाता रहा है जिसे बीजेपी ने इस बार ढहा दिया है।

रामपुर में घनश्याम जीते

आजम खान के गढ़ रामपुर को भी बीजेपी ने ढहा दिया है। यहां बीजेपी के उम्मीदवार घनश्याम लोधी ने आजम खान के बेहद करीबी माने जाने वाले आसिम राजा को करारी शिकस्त दी है। घनश्याम लोधी ने 37 हजार से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है। रामपुर के अपने किले को बचाने के लिए आजम खान ने रात दिन एक कर दिए थे लेकिन उन्हें मुंह की खानी पड़ी। लग रहा है कि 27 महीने जेल में रहने और अब इस हार के बाद रामपुर में आजम खान का जलवा खत्म हो गया है।

संगरूर में सिमरनजीत सिंह मान जीते

पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट जो भगवंत मान के सीएम बनने के बाद खाली हुई थी वहां से शिरोमणि अकाली दल(अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान ने जीत दर्ज की है। सिमरनजीत सिंह मान ने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गुरमैल सिंह को करीब 7000 मतों से हराया है। इस उपचुनाव को भगवंत मान सरकार की कानून व्यवस्था पर जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा था। चुनाव से साफ हो गया है कि पंजाब की जनता राज्य की कानून-व्यवस्था से खुश नहीं है।

Back to top button
?>