समाचार

8वीं पास सपना को डॉक्टरेट की उपाधि, निम्स यूनिवर्सिटी ने दिया सम्मान, डांसर को ये 2 फ्री ऑफर भी

8वीं पास शख्स भी अपने काम के दम पर एक मुकाम हासिल कर डॉक्टरेट की उपाधि पा सकता है, इस बात की मिसाल बन गई हैं डांसर सपना चौधरी। मंगलवार को निम्स यूनिवर्सिटी ने नृत्य संगीत के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए उनका सम्मान किया औऱ उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की।

सपना चौधरी को यूनिवर्सिटी के फेलिसिटेशन एंड कल्चरल इवेंट में चीफ गेस्ट के रूप में आंमत्रित किया गया था। इसी समारोह के दौरान उन्हें सम्मानित किया गया। इस दौरान यूनिवर्सिटी ने सपना चौधरी को दो फ्री ऑफर भी दिए, जिसमें छात्रों की मुफ्त पढ़ाई और मरीजों का मुफ्त इलाज शामिल है।

सिंगिंग और डांसिंग के लिए सम्मानित

निम्स यूनिवर्सिटी के चेयरमैन और चांसलर डॉ बलबीर सिंह तोमर ने इसे गर्व का पल बताया। डॉ बी एस तोमर ने कहा – वो फिल्में और गाने ज्यादा नहीं देखते, लेकिन सपना चौधरी की सिंगिंग और डांसिंग की लोकप्रियता हर जगह सुनी है। उन्होंने कहा कि संघर्षों के बीच ऐसी लोकप्रियता हासिल करने के कारण ही एकेडेमिक काउंसलिंग और बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट ने मुझसे बात करके यह फैसला किया कि हम ऐसी महान कलाकार को ‘डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी’ की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाए।

उन्होंने कहा कि इससे सपना चौधरी ही नहीं बल्कि निम्स यूनिवर्सिटी भी गर्व महसूस कर रही है। आपको बता दें कि इससे पहले निम्स यूनिवर्सिटी एक्टर राजपाल यादव को प्रोफेसर की उपाधि से सम्मानित कर चुकी है।

सपना को यूनिवर्सिटी से 2 फ्री ऑफर

सपना चौधरी को सम्मानित करने के साथ-साथ निम्स यूनिवर्सिटी ने सपना से जुड़े दो फ्री ऑफर भी दिए। डॉ बी एस तोमर ने बताया कि- यूनिवर्सिटी सपना चौधरी द्वारा भेजे गए हर मरीज का फ्री में इलाज करेगी। साथ ही, उनके द्वारा भेजे गए अधिकतम 50 छात्रों को मुफ्त में पढ़ाया जाएगा। सबसे खास बात है कि मेडिकल, डेंटल सहित यूनिवर्सिटी में पढ़ाए जाने वाले करीब 400 कोर्स में से किसी में भी ये मुफ्त एडमिशन लिया जा सकता है। किस कोर्स में एडमिशन देना है यह सपना चौधरी पर निर्भर करेगा।

सपना ने संघर्ष कर बनाया मुकाम

आपको बता दें कि सपना चौधरी का शुरूआती जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है। असमय पिता की मौत की वजह से परिवार की पूरी जिम्मेदारी उनके सिर पर आ गई थी। सपना ने डांस कर परिवार का खर्च चलाना शुरू किया। डांस में धीरे-धीरे सपना चौधरी की लोकप्रियता बढ़ने लगी। आज वो भारत ही नहीं, दुनिया की एक सेलेब्रिटी बन गई हैं।

विदेशी लोग भी उनके गाने और डांस की कॉफी करते हैं। संघर्षों से निकल कर इस मुकाम तक पहुंचने के लिए ही निम्स यूनिवर्सिटी ने उन्हें सम्मानित किया है। कभी पारिवारिक जिम्मेदारी की वजह से 8वीं क्लास से आगे अपनी पढ़ाई नहीं बढा सकने वाली सपना चौधरी ने आज अपने काम के दम पर डॉक्टरेट की डिग्री हासिल कर लिया है।

Back to top button