देखें वीडियो : ‘जन गण मन’ का स्पेशल वर्जन रिलीज, नहीं सुना तो अब सुन लीजिए…

नई दिल्ली – देश 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मनाने की तैयारियों में जुटा हुआ है। देश के 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बीजेपी सरकार ने एक बहुत ही शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम के लिए एक ‘जन गण मन’ का स्पेशल वर्जन रिलीज किया गया है। इस ‘जन गण मन’ के स्पेशल वर्जन को तैयार करने का पीछे कि वजह भी बेहद खास है। Amitabh bachchan in national anthem video.

अमिताभ बच्चन ने पेश किया राष्ट्रगान का नया वर्जन  

‘जन गण मन’ के स्पेशल वर्जन को साइन भाषा में बनाया गया है। इस वीडियो को दिव्यांग बच्चों के लिए बनाया गया है। इस वीडियो को अमिताभ बच्चन ने रिलीज किया है। वीडियो में अमिताभ के साथ कुछ दिव्यांग बच्चे भी दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो को साइन भाषा में बनाने के पीछे सरकार का मकसद दिव्यांग बच्चों को भी साइन के द्वारा राष्ट्रगान को समझाना है।

राष्ट्रगान के इस नए वर्जन में इसकी पृष्ठभूमि में दिल्ली के लाल किले का दृश्य दिखाई दे रहा है। हालांकि, आपने इससे पहले भी राष्ट्रगान के कई रूप देखें या फिर सूने होंगे, लेकिन इस बार का राष्ट्रगान बेहद अलग और अनोखा है। इस बार के राष्ट्रगान में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ कुछ दिव्यांग बच्चों ने भी पर्फाम किया है। जिसे देखकर आपकी आखें भर जाएंगी।

इस खास मकसद के लिए तैयार किया गया है ये वर्जन

राष्ट्रगान में अमिताभ और कुछ दिव्यांग बच्चें साइन लैंग्वेज में राष्ट्रगान प्रस्तुत करते दिख रहे हैं। यह वीडियो सिर्फ सुनाने में ही नहीं बल्कि देखने में भी काफी अच्छा है। इस वीडियो को केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने लॉन्च किया है। इस वीडियो का देश भर में प्रचार व प्रसार करने के लिए गोवा, भोपाल, चंडीगढ़ और कोल्हापुर में एक ही समय पर लॉन्च किया गया था।

यह वीडियो तीन मिनट का है जिसका निर्देशन अर्धसत्य और आक्रोश जैसी फिल्में बनाने वाले फिल्मकार गोविंद निहलानी ने किया है। इस बारे में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने कहा है कि सरकार ने इस वीडियो में दिव्यांग और विकलाग बच्चों को इसके लिए चुना है, ताकि उन्हें यह महसूस हो कि वे अन्य लोगों कि तरह ही इस देश के सामान्य नागरिक हैं।

 

देखें वीडियो –