यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का फरमान, मदरसों में गूंजेंगा राष्ट्रगान

देश भक्ति और कट्टरता की चर्चा के बीच यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने आने वाले पंद्रह अगस्त से मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया है। उत्तर प्रदेश मदरसा परिषद की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी मदरसों में 15 अगस्त को ध्वजारोहण किया जाए, साथ ही राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान गाया जाए… UP Government order National anthem compulsory in Madrasa

सबूत के लिए करानी होगी वीडियो ग्राफी

आदेश में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि इस दौरान वीडियो ग्राफी भी कराई जाए। आर्डर में मेंशन किया गया है कि सभी मदरसों में जिले के स्वतंत्रता सेनानियों और आजादी में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी जाए ताकि बच्चों में देशभक्ति का संचार हो और वो अपने पूर्वजों को याद कर सकें और साथ ही मदरसों में खेलकूद प्रतियोगिता भी कराने का आदेश दिया गया है।

योगी सरकार ने मदरसों को प्रोत्साहित करने के लिए बच्चों को ईनाम और शिक्षकों को सम्मानित करने की भी घोषणा की है। एक सरकारी आंकडें के मुताबिक प्रदेश में 8 हजार मदरसे हैं जो मदरसा परिषद के अंतर्गत आते हैं और इनमें 560 से ज्यादा मदरसे ऐसे हैं जो प्रदेश की सरकार की सहायता पर निर्भर हैं, इनके पढ़ाई से लेकर ड्रेस और किताबों का खर्च प्रदेश सरकार देती है।

यूपी सरकार का ये फैसला यूं तो एक महीने पहले आने वाला था… लेकिन मदरसा परिषद की ओर से इसे 3 अगस्त को जारी किया गया है जो अब सामने आया है लेकिन आदेश में स्पष्ट तौर पर तीन जुलाई दर्ज है। शायद किसी विवाद और चर्चा में आने के चलते इसे 15 अगस्त के पहले तक गोपनीय रखा गया।

महाराष्ट्र में भी वन्देमातरम को किया गया अनिवार्य

आपको बता दें कि गुरुवार को ही मुंबई के बीएमसी ने भी एक प्रस्ताव पारित किया है जिसके मुताबिक उसके अंतर्गत चलनेवाले सभी स्कूलों में वंदे मातरम अनिवार्य होगा. बीएमसी में पास हुए इस प्रस्ताव को कमिश्नर के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.