बॉलीवुड

दाढ़ी के लिए इस एक्टर ने ठुकरा दी थी ‘दिलजले’, अजय देवगन नहीं यह सुपरस्टार था पहली पसंद

हिंदी सिनेमा के मशहूर सुपरस्टार अजय देवगन ने हिंदी फिल्म उद्योग में अपने 30 साल पूरे कर लिए हैं. साल 1991 में अजय देवगन की पहली फिल्म ‘फूल और कांटे’ आई थी. अजय अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों के दिलों पर छा गए थे. अजय मशहूर स्टंट डायरेक्टर रहे वीरू देवगन के बेटे हैं.

ajay devgn

अजय देवगन को शुरू से ही घर में फ़िल्मी माहौल मिला था और उन्होंने भी फिल्मों में ही काम करने में रूचि दिखाई थी. पहली ही फिल्म में अजय का एक्शन और रोमांटिक अवतार दर्शकों को काफी पसंद आया था. फिर अजय ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वे अपने तीन दशक लंबे करियर में कई बेहतरीन फ़िल्में दे चुके हैं.

ajay devgn

अजय देवगन 90 के दशक के बड़े स्टार रहे हैं और आज भी हैं. 53 साल के हो चुके अजय देवगन फिल्मों में अब भी सक्रिय हैं. वे अब एक अभिनेता के बाद निर्देशक भी बन चुके हैं. यूं तो अजय की कई सुपरहिट फ़िल्में है हालांकि आज हम आपसे उनकी फिल्म ‘दिलजले’ को लेकर बात करने जा रहे हैं.

ajay devgn

अजय देवगन की फिल्म ‘दिलजले’ साल 1996 में प्रदर्शित हुई थी. अजय के साथ इसमें अमरीश पुरी, मधु, सोनाली बेंद्रे आदि ने भी काम किया था. फिल्म में अजय देवगन ने ‘शाका’ का किरदार निभाया था. इस किरदार से उन्हें काफी लोकप्रियता मिली थी. उनका लुक भी काफी चर्चा में रहा था. हालांकि आपको बता दें कि ‘शाका’ के रोल के लिए अजय मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे.

ajay devgn

बता दें कि पहले ‘शाका’ के रोल के लिए सुपरस्टार अक्षय कुमार को अप्रोच किया गया था. हालांकि समय की कमी के कारण अक्षय ने यह फिल्म नहीं की. बाद में फिल्म अजय की झोली में आई. साथ ही यह भी कहा जाता है कि इस फिल्म के मेकर्स ने अजय का काम फिल्म ‘दिलवाले’ में देखा था और उन्हें अजय का काम काफी पसंद आया था और उन्होंने अजय को अपनी फिल्म में ले लिया.

diljale

यह तो हो गई अजय की कास्टिंग की बात वहीं फिल्म में जो रोल अभिनेता परमीत सेठी ने निभाया था वो उनसे पहले पांच अन्य अभिनेताओं को ऑफर किया गया था. परमीत ‘दिलजले’ में कैप्टन रणवीर के रोल में देखने को मिले थे और उनसे पहले यह रोल आदित्य पंचोली, सुनील शेट्टी, मिलिंद गुजानी, संजय दत्त और सनी देओल को ऑफर हुआ था. इनमें से मिलिंद गुजानी ने यह रोल सिर्फ इसलिए ठुकरा दिया था क्योंकि उन्हें इसके लिए अपनी दाढ़ी कटवानी पड़ती और वे ऐसा नहीं करना चाहते थे.

parmeet sethi

अजय के वर्कफ़्रंट की बात करें तो हाल ही में वे फिल्म ‘रनवे 34’ में नजर आए थे. उन्होंने इस फिल्म में अहम रोल निभाने के साथ ही इसका निर्देशन भी किया था. हालांकि अजय की यह फिल्म फ्लॉप रही. अजय की आगामी फ़िल्में ‘मैदान’ और ‘थैंक गॉड’ है.

ajay devgn

Back to top button