दिलचस्प

एक ऐसा रेस्तरां जहां बन्दर करते हैं मेजवानी, लीजिए बन्दरों की मेजबानी का मजा

“बन्दर क्या जानें अदरक का स्वाद” अब तक तो आपने यही सुना होगा पर हम आपकों जिन बन्दरों के बारे में बता रहे हैं वो ना सिर्फ व्यंजनों के जानकार हैं… बल्कि बिना किसी होटल मैनेजमेन्ट की ट्रेनिंग के, मेजबानी के उस्ताद हैं। सुनने में भले ही ये अटपटा लगे लेकिन ये हो रहा है जापान के एक रेस्टोरेंट में, यहां के उत्सूनोमिया शहर में सेक हाउस नाम के रेस्टोरेन्ट में बन्दर वेटर का काम कर रहे हैं।

बङ़ी अदब से करते हैं मेहमान नवाजी :

शायद अभी भी आप यही सोच रहे होगें कि बन्दर भला क्या जानते होंगे मेजबानी के तौर तरिके, जिन्हें सलीके से खाना नहीं आता है वो खाना परोसते कैसे होंगे, तो हम आपको बता दें कि ये बन्दर फुल यूनिफॉर्म में पूरी नजाकत से अपने काम को अंजाम देते हैं। ग्राहकों से ऑडर लेना, उन्हें गर्म टॉवेल पेश करना जैसा कि जापानी रेस्ट्रा का चलन है और फिर चाहे उन्हें खाना या बीयर परोसना हो सबकुछ ये बखूबी करते हैं।

हमारे यहां तो लोग बन्दरों से करतब करवाते हैं पर इस जापानी रेस्टोरेन्ट के मालिक ने इन्हें कुछ यूँ ट्रेन्ड कर दिया है यहां आने वाले ग्राहक इन बन्दरों की मेजबानी की तारीफ करते नहीं थकते हैं। ग्राहक बताते हैं कि आप चाहें जितने तरह के बीयर ऑडर कर दें पर इन्हे सब याद रहता है और आपका ऑडर बिल्कुल सही मिलता है।

परिवार की तरह रहते हैं अपने मालिक के साथ

हालांकि कुछ लोग इसे जानवरों का शोषण भी मान सकते हैं पर इस जापानी रेस्ट्रा के मालिक कोरू उत्सूका बताते हैं ये बन्दर उनके साथ एक परिवार के तरह रहते हैं। दरअसल इसकी शुरूआत तब हुई थी जब कोरू उत्सूका अपने घर में दो बन्दर का जोङा पालने के मकसद से लाए थे.. उस समय ये काफी छोटे थे.. तो कोरू इन्हें अपने साथ रेस्तरां लाते थे और ऐसे में कोरू को काम करते हुए देख कर ये भी उनकी नकल करने लगे और देखते ही देखते ये दोनो बन्दर सारे काम करने लग गए। इसके बाद कोरू कुछ और बन्दरों को भी ले आए और काम सीखाकर वेटर बना दिया। इसके लिए कोरू ने बकाएदे जापान की स्थानीय प्रशासन से लाइसेन्स भी ले रखा है।

 

 

 

Back to top button
शादी से पहले लिव इन के मजे ले चुके हैं ये सितारे बेहद खूबसूरत है अरविन्द अकेला कल्लू की दुल्हनिया, देखकर हो जाएंगे लट्टू