बॉलीवुड

इन 13 कलाकारों का रहा है बॉलीवुड में सबसे लंबा करियर, इस एक्ट्रेस ने 70 साल में की 700 फ़िल्में

बॉलीवुड की शुरुआत से लेकर अब तक कई बेहतरीन कलाकार हुए हैं. चाहे अभिनेता हो या अभिनेत्री दोनों का ही हमेशा से बड़े पर्दे पर जलवा देखने को मिला है. कई कलाकार ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपना पूरा जीवन ही अभिनय और हिंदी सिनेमा के नाम कर दिया.

बॉलीवुड में अब भी कई ऐसे कलाकार है जो बीते 50 से 60 सालों से सक्रिय हैं. ऐसे में आइए आज आपको बॉलीवुड के ऐसे कलाकारों के बारे में बताते हैं जिनका करियर सबसे ज्यादा लंबा रहा है. इस दौरान उन्होंने अपने करियर में सैकड़ों फिल्मों में काम किया.

ललिता पवार…

lalita pawar

700 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी दिवंगत अभिनेत्री ललिता पवार ने ऐतिहासिक धारावाहिक ‘रामायण’ में ‘मंथरा’ का किरदार निभाकर खूब लोकप्रियता हासिल की थी. उनका फ़िल्मी करियर 70 सालों का रहा है. बता दें कि महज 9 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म राजा हरिश्चंद्र में काम किया था.

पैदी जयराज…

paidi jayraj

पैदी जयराज का फ़िल्मी करियर 67 साल का रहा. इस दौरान उन्होंने 170 फिल्मों में काम किया. पैदी जयराज को हिंदी सिनेमा में दिए गए उनके बेहतरीन योगदान के लिए सिनेमा के सबसे ऊंचे सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

प्राण…

pran

प्राण हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय खलनायकों में गिने जाते हैं. प्राण का फ़िल्मी सफर भी 67 सालों का रहा है. साल 1940 से लेकर साल 2007 तक उन्होंने 362 फिल्मों में काम किया. उनकी लोकप्रिय फिल्मों में खानदान, पीपली साहब, राम और श्याम, पूरब और पश्चिम, आंसू बन गए फूल, जॉनी मेरा नाम, जंजीर, डॉन, अमर-अकबर-एंथोनी आदि शामिल है.

देव आनंद…

dev anand

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेता रहे देव आनंद साहब का जलवा एक तरफ़ा देखने को मिलता था. साल 1946 से लेकर साल 2011 तक उन्होंने बॉलीवुड में 150 फ़िल्में की. उनका फ़िल्मी करियर 65 साल का रहा. देव साहब को उनके बेहतरीन योगदान के लिए साल 2001 में भारत सरकार ने देश के तीसरे सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान पद्मभूषण से सम्मानित किया था.

अशोक कुमार…

ashok kumar

अशोक कुमार ने अपने 63 साल लंबे करियर में 275 फिल्मों में काम किया था. साल 1988 में उन्हें दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड और 1999 में पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. अशोक कुमार ने 1934 से 1997 तक हिंदी सिनेमा में काम किया था.

किशोर कुमार…

kishore kumar

किशोर कुमार एक बेहतरीन गायक होने के साथ ही दमदार अभिनेता भी थे. वे हिंदी सिनेमा के महानतम गायकों में से एक हैं. उन्होंने ढेरों फिल्मों में अभिनय भी किया. उनका बॉलीवुड करियर 1946 से लेकर 1987 तक रहा है.

धर्मेंद्र…

dharmendra

हीमैन के नाम से दुनियाभर में मशहूर हुए दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र को बॉलीवुड में काम करते हुए 62 साल हो गए हैं. उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1960 में आई फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से हुई थी. धर्मेंद्र की आने वाली फ़िल्में, ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ और ‘यमला पगला दीवाना 3’ है.

प्रेम चोपड़ा…

prem chopra

प्रेम चोपड़ा हिंदी सिनेमा के सबसे बेहतरीन खलनायकों में गिने जाते हैं. 70 और 80 के दशक में प्रेम ने ढेरों सफल फिल्मों में काम कर बड़ा नाम कमाया. कटी पतंग, सौतन, दो रास्ते, दाग, आग का गोला, राजा बाबू, खिलाड़ी, दूल्हे राजा, उपकार जैसी बेहतरीन फिल्मों में नजर आए प्रेम चोपड़ा ने 60 साल से ज्यादा के करियर में 380 फ़िल्में की.

श्रीदेवी…

sridevi

दिग्गज और दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार कहा जाता है. महज 4 साल की उम्र में उन्होंने बाल कलाकार के रूप में काम करना शुरू किया था. उन्होंने अपने 50 साल के करियर में 300 फिल्मों में काम किया था.

ओम प्रकाश…

omprakash

फिल्मों में दिवंगत अभिनेता ओम प्रकाश ने साइड और सहायक रोल निभाए थे. ओम प्रकाश ने अपने 52 साल के करियर में दस लाख, जोरु का गुलाम, आ गले लग जा, पड़ोसन, नमक हलाल, जंजीर, तेरे घर के सामने, लौफर, नौकर बीबी का, शराबी जैसी कई फिल्मों में काम किया. उनके करियर की शुरुआत साल 1942 से हुई थी और 1994 तक उनका करियर चला.

अमिताभ बच्चन…

amitabh bachchan

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन का फ़िल्मी करियर बहुत ही शानदार रहा है. बिग बी, एंग्री यंगमैन और बॉलीवुड के शहंशाह जैसे नामों से ख़ास पहचान रखने वाले अमिताभ बच्चन 79 साल की उम्र में भी फ़िल्मी दुनिया में खूब सक्रिय है. बिग बी को बॉलीवुड में काम करते हुए 52 साल हो गए हैं. उनकी पहली फिल्म थी ‘सात हिंदुस्तानी’. वे अब तक 301 फिल्मों में काम कर चुके हैं. उनकी आगामी फिल्मों में ब्रह्मास्त्र और ऊंचाई शामिल है.

ऋषि कपूर…

rishi kapoor

दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर ने बाल कलाकार के रूप में साल 1970 में आई फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से काम किया था. इसके बाद उन्होंने बतौर मुख्य अभिनेता साल 1973 में आई फिल्म ‘बॉबी’ से काम करना शुरू किया था. उनका बॉलीवुड करियर 50 साल का रहा. बता दें कि ऋषि का साल 2020 में 67 साल की उम्र में निधन हो गया था.

उन्होंने अपने करियर में अमर-अकबर-एंथोनी, कभी- कभी, सागर, चांदनी, कुली जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया था. उनकी आख़िरी फिल्म ‘शर्मा जी नमकीन’ थी जो कि उनके निधन के करीब दो साल बाद रिलीज हुई थी.

पृथ्वीराज कपूर…

prithviraj kapoor

दादा साहेब फाल्के और पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके पृथ्वीराज कपूर ने 45 साल के करियर में 47 फिल्मों में काम किया था. बता दें कि उनके द्वारा ही बॉलीवुड में कपूर खानदान की शुरुआत हुई थी. पृथ्वीराज कपूर की शुरुआत फिल्मों में साल 1927 में हुई थी.

Back to top button
?>