बॉलीवुड

अजय-सुदीप के भाषा विवाद में कूदे जावेद जाफरी, कहा- पहले मुझे भी यही लगता था कि हिंदी हमारी…’

बीते दिनों हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अजय देवगन और कन्नड़ फिल्मों के मशहूर अभिनेता सुदीप किच्चा के बीच भाषा को लेकर विवाद हुआ था. दोनों का भाषा को लेकर उपजा विवाद काफी चर्चा में रहा था. इस मामले में कई बड़े स्टार्स ने भी अपनी बात रखी थी जबकि अब इस पर हिंदी सिनेमा के जाने माने अभिनेता जावेद जाफरी का बयान सामने आया है.

javed jaffrey

जावेद जाफरी गुजरे दौर के दिग्गज और दिवंगत अभिनेता जगदीप के बेटे हैं. जावेद खुद भी एक अभिनेता हैं और उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में काम किया है. वे सालों से बॉलीवुड का हिस्सा है. उन्होंने अब भाषा विवाद पर कहा है कि पहले वे भी यही समझते थे कि हिंदी भारत की राष्ट्र भाषा है लेकिन ऐसा नहीं है.

javed jaffrey

अपने एक हालिया साक्षात्कार में जावेद ने भाषा विवाद पर खुलकर बात की है. उन्होंने जो भी कहा है वो साफ साफ़ और खुलकर कहा है. जिस तरह अजय देवगन को लगता था कि हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा है ठीक उसी तरह जावेद का भी यह मानना और समझना था कि हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा है.

javed jaffrey

अपने साक्षात्कार में जावेद जाफरी ने कहा है कि, ”संवैधानिक रूप से कोई एक भाषा नहीं है. मैं आधिकारिक भारतीय भाषाओं को देख रहा था और संविधान किसी भी भाषा को राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं देता.

इससे पहले मुझे भी लगता था कि हिंदी राष्ट्रभाषा है लेकिन मैंने देखा कि संविधान द्वारा किसी भी भाषा को राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं प्राप्त है. देखिए, बात अनेकता में एकता की है. यही इस देश की खूबसूरती थी और यही है. धर्म बहुत हैं, लेकिन राष्ट्र धर्म नहीं है, कोई राष्ट्रभाषा नहीं है”.

javed jaffrey

गौरतलब है कि भाषा विवाद की शुरुआत सुदीप किच्चा के एक ट्वीट के बाद हुई थी. सुदीप ने एक ट्वीट किया था जिसके बाद अजय देवगन ने अपने एक ट्वीट में लिखा था कि, ”किच्चा सुदीप मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फ़िल्मों को हिंदी में डब करके क्यूँ रिलीज़ करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी. जन गण मन”.

वहीं अजय के ट्वीट के जवाब में सुदीप ने लिखा था कि, ”नमस्ते अजय देवगन सर. मैंने ऐसा क्यों कहा इसका संदर्भ मेरे अनुमान से आप तक पहुंचने के तरीके से बिल्कुल अलग है. संभवत: इस बात पर जोर दिया जाएगा कि जब मैं आपको व्यक्तिगत रूप से देखता हूं तो बयान क्यों दिया गया था. यह चोट पहुँचाने, उकसाने या कोई बहस शुरू करने के लिए नहीं था”.

सुदीप ने इसके बाद एक अन्य ट्वीट में लिखा था कि, ”मैं अपने देश की हर भाषा से प्यार करता हूं और सम्मान देता हूं सर. मैं चाहता हूं कि यह विषय यही खत्म कर दें. जैसा कि मैंने पूरी तरह से अलग संदर्भ में पंक्ति को कहा था.
बहुत सारा प्यार और आपको हमेशा शुभकामनाएं. आपसे जल्द ही मिलने की उम्मीद है”.

अजय और किच्चा के बीच ट्वीट करने का यह सिलसिला थमा नहीं था. इसके बाद भी दोनों ने कई ट्वीट किए थे हालाँकि दोनों ने यह मामला जल्द ही ट्विटर पर ही सुलझा लिया था. भाषा विवाद पर जावेद जाफरी से पहले हिंदी सिनेमा में से सोनू सूद, कंगना रनौत, मनोज बाजपेयी आदि ने भी अपनी बात रखी थी.

javed jaffrey

बात जावेद जाफरी के वर्कफ़्रंट की करें तो कई शानदार फिल्मों का हिस्सा रह चुके जावेद फिल्मों में सैफ और सहायक रोल में देखने को मिले थे. वे साल 2021 में दो फिल्मों अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्म ‘सूर्यवंशी’ एवं अली खान और अर्जुन कपूर की फिल्म भूत पुलिस में देखने को मिले थे. उनकी आगामी फिल्म का नाम ‘मोहा और जादूगर’ है.

Back to top button