बॉलीवुड

जिस हीरो की मां बनी उसकी प्रेमिका भी बन चुकी हैं ये 5 अभिनेत्रियां, मजबूरी में करना पड़ा रोल

फ़िल्मी कलाकारों को उस तरह के किरदार निभाने पड़ते है जो कहानी की मांग होते है. अभिनेत्री हो या अभिनेता दोनों को ही बड़े पर्दे पर हर तरह के किरदार निभाने पड़ते हैं. कई बार तो कुछ ऐसा भी हो जाता है जिस पर लोगों के लिए विश्वास करना मुश्किल हो जाता है.

हिंदी सिनेमा के इतिहास में अब तक कई ऐसी अभिनेत्रियां हुई है जिन्होंने एक हीरों के साथ रोमांस किया तो वहीं उसकी मां का रोल भी अदा किया. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको हिंदी सिनेमा की पांच ऐसी ही बेहतरीन और लोकप्रिय अदाकाराओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक हीरो की मां और उसके प्रेमिका दोनों बनी.

नरगिस दत्त…

nargis and sunil dutt

गुजरे दौर की मशहूर और दिवंगत अदाकारा नरगिस दत्त ने हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्म मदर इंडिया में सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार की मां का रोल किया था. यह फिल्म साल 1957 में प्रदर्शित हुई थी. गौरतलब है कि तब नरगिस और राजकुमार भी नरगिस की उम्र के बराबर के ही थे.

nargis and sunil dutt

बाद में नरगिस और सुनील दत्त साहब ने फिल्म ‘यादें’ में काम किया था. यह फिल्म साल 1964 में प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म में नरगिस सुनील की पत्नी के रोल में नजर आई थी. गौरतलब है कि इससे पहले दोनों कलाकार असल जिंदगी में भी पति-पत्नी थे. दरअसल दोनों ने साल 1958 में शादी कर ली थी.

वहीदा रहमान…

waheeda rehman and amitabh bachchan

84 साल की हो चुकी वहीदा रहमान गुजरे दौर की मशहूर अदाकारा रही हैं. वहीदा रहमान बड़े पर्दे पर ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन की प्रेमिका और उनकी मां दोनों बन चुकी हैं. वहीदा रहमान अमिताभ बच्चन की प्रेमिका के रूप में 1976 में आई फिल्में कभी-कभी और अदालत में नजर आ चुकी हैं. कभी-कभी फिल्म के दौरान बच्चन साहब की उम्र 34 साल थीं जबकि वहीदा तब 38 साल की थी.

waheeda rehman and amitabh bachchan

वहीं इन फिल्मों से पहले अमिताभ बच्चन और वहीदा ने बड़े पर्दे पर प्रेमी-प्रेमिका के रूप में भी काम किया है. वहीदा अमिताभ बच्चन की प्रेमिका या पत्नी त्रिशूल, नमक हलाल जैसी फिल्मों में बनी थी.

राखी गुलजार…

rakhi gulzar amitabh bachchan

राखी गुलजार ने जवानी के दिनों में फिल्मों में मुख्य अदाकारा के रूप में काम किया था वहीं जब उनकी जवानी ढल गई तो वे फिल्मों में मां के किरदारों में देखने को मिली. राखी गुलजार हिंदी सिनेमा की एक दिग्गज अदाकारा हैं. बड़े पर्दे पर वे फिल्म ‘कभी-कभी’, ‘कसमें वादे’ ‘बरसात की एक रात’ और ‘त्रिशूल’ में बिग बी यानी कि अमिताभ बच्चन के साथ रोमांटिक भूमिकाओं में दिखीं.

rakhi gulzar amitabh bachchan

वहीं दूसरी ओर बड़े पर्दे पर अमिताभ बच्चन और राखी गुलजार मां-बेटे के रोल में भी देखने को मिले हैं. बता दें कि फिल्म ‘शक्ति’ में राखी अमिताभ की मां बनी थीं. जबकि दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार बिग के पिता के रोल में नजर आए थे. यह फिल्म साल 1982 में प्रदर्शित हुई थी.

श्रीदेवी…

sridevi

श्रीदेवी को हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार कहा जाता था. डांस, अदाकारी और खूबसूरती हर एक मामले में श्रीदेवी अव्वल थीं. 54 साल की अल्प आयु में इस दुनिया से विदा लेने वाली श्रीदेवी दिग्गज अभिनेता रजनीकांत की मां और उनकी प्रेमिका दोनों के किरदारों में नजर आई थी.

sridevi

साल 1976 में आई तेलुगू फिल्म मूंदरू मुदिचु में 13 साल की श्रीदेवी 26 साल के रजनीकांत की सौतेली मां बनी थी. वहीं फिल्म ‘चालबाज’ जो कि साल 1989 में आई थी उसमें दोनों कलाकार प्रेमी-प्रेमिका के रोल में देखने को मिले थे.

शर्मिला टैगोर…

sharmila tagore

गुजरे दौर की मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर ने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘फरार’ में काम किया था. यह फिल्म साल 1973 में प्रदर्शित हुई थी. इसमें बिग बी और शर्मिला पति-पत्नी के किरदार में नजर आए थे जबकि साल 1982 में बड़े पर्दे पर दोनों कलाकार मां-बेटे की भूमिका में देखने को मिले थे. फिल्म का नाम था ‘देश प्रेमी’.

Back to top button