बॉलीवुड

Happy B’day Deepika: सड़क पर निकलते ही पैर छूने दौड़ पड़ते थे लोग, कशमकश में गुजरी ज़िन्दगी

रामानंद सागर का रामायण सीरियल काफी लोकप्रिय रहा था। इस सीरियल में सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया को आज भी लोग याद करते हैं। इस सीरियल के बाद उनकी इमेज ऐसी बनी कि वो सारी जिन्दगी कशमकश में रहीं। उनको देखते ही लोग उनके पैर छूने के लिए दौड़ पड़ते थे।

दर्शक उनको असली में सीता ही मानने लगे थे। इसी वजह से दीपिका का करियर ज्यादा नहीं चल सका। उनकी इमेज सीता के रूप में ही लोगों को पसंद थी। आज यानि 29 अप्रैल को उनका जन्मदिन है। टीवी की सीता के बारे में आप जरूर जानना चाहते होंगे। चलिए उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें आपको बताते हैं।

20 साल में मिला था सीता का किरदार

दीपिका चिखलिया 29 अप्रैल 1965 को मुंबई में जन्मी थीं। वो इस समय 57 साल की हैं। कम ही लोगों को पता होगा कि उन्होंने अपना करियर रामायण सीरियल से नहीं बल्कि एक फिल्म से किया था। जी हां 1983 में एक फिल्म आई थी जिनका नाम ‘सुन मेरी लैला’ था। इस फिल्म के जरिए उन्होंने पहली बार बॉलीवुड में कदम रखा था।

deepika chikhalia

दीपिका को असली पहचान रामायण सीरियल से मिली। वो तब 20 साल की थीं जब रामानंद सागर ने उनको सीता के रोल के लिए ऑफर दे दिया था। वैसे उनको ये रोल इतनी आसानी से नहीं मिला था। इसके लिए 25 कलाकारों की स्क्रीनिंग हुई थी। सबको पछाड़कर दीपिका ने इस रोल को पाया था।

भाजपा सांसद भी रह चुकी हैं दीपिका

दीपिका को सीता के रोल से ऐसी प्रसिद्धि मिली जो किसी भी कलाकार को मिलना मुश्किल है। उन्होंने बताया था कि वो जब भी घर से बाहर निकलती थीं, उनको देखकर लोग उनके पैर छूने लगते थे। लोग उनको सच में सीता मां मानने लगे थे। वो कहती हैं कि इस इमेज से वो भी खुश थीं क्योंकि उनको हीरोइनों को देखकर सीटी मारने वाली छवि पसंद नहीं थी।

deepika chikhalia

दीपिका ने रामायण शो के बाद कई दूसरी भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया। उन्होंने बंगाली, कन्नड़, मलयालम से लेकर तमिल भाषा की कई फिल्में कीं। अपनी छवि को भुनाने के लिए उन्होंने साल 1991 में भाजपा के टिकट पर चुनाव भी लड़ा था। वड़ोदरा से लोगों ने उनको जिताकर संसद भी पहुंचा दिया था।

इस बिजनेसमैन से की है शादी

टीवी की सीता ने बड़े बिजनेसमैन से शादी कर ली थी। उनका नाम हेमंत टोपीवाला है। हेमंत श्रृंगार बिंदी और टिप्स एंड टोज नेलपॉलिश के मालिक हैं। दोनों की दो बेटियां हैं जिनके नाम जूही और निधि हैं। दीपिका ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो आज भी कोशिश करती हैं कि ज्यादा से ज्यादा साड़ी में ही घर से बाहर निकलें।

deepika

दीपिका ने फिल्मों में कभी छोटे कपड़े नहीं पहने। उन्होंने बताया था कि उनकी सीता वाली इमेज की वजह से उन्होंने ये फैसला किया था। अगर वो ऐसा करतीं तो उनकी इमेज को धक्का लगता जो वो नहीं चाहती थीं। आपको बता दें कि घर-घर पहचान रखने वाली दीपिका को पूर्व पीएम राजीव गांधी ने भी सम्मानित किया था।

Back to top button