बॉलीवुड

साउथ से डेब्यू कर चुके ये सितारें आज है बॉलीवुड का बहुत बड़ा नाम, जानें कौन-कौन है शामिल

हर साल कई कलाकार हिंदी सिनेमा में दस्तक देते है हालांकि उनमें से कुछ एक ही आगे बढ़ पाते है. हर किसी को बड़े पर्दे पर सफलता और लोकप्रियता नहीं मिल पाती है. कई स्टार्स ऐसे होते है जो पहले दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम करते है और फिर बॉलीवुड में करियर बनाते है. हिंदी सिनेमा के भी कई दिग्गजों ने ऐसा ही किया है.

हिंदी सिनेमा के कई ऐसे नामी कलाकार है जिनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत दक्षिण भारतीय सिनेमा से हुई थी. बाद में उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे और फिर वे बॉलीवुड का अभिन्न अंग बन गए. फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उनकी पहचान भी बॉलीवुड कलाकार के रूप में ही बनी. आइए आज आपको इस लेख में हम 5 ऐसे ही बड़े बॉलीवुड सितारों के बारे में बताते है जिनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत साउथ सिनेमा से हुई थी.

अनिल कपूर…

anil kapoor

इस सूची में हर एक नाम आपको चौंकाने वाला ही मिलेगा. दिग्गज अभिनेता अनिल कपूर का नाम देखकर भी आप चौंक गए होंगे. अनिल ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म ‘वामसा व्रुक्षम’ से की थी. इसका निर्देशन किया था निर्देशक बापू ने. यह फिल्म साल 1980 में 7 जून को प्रदर्शित हुई थी.

anil kapoor

बाद में अनिल ने अपने कदम हिंदी सिनेमा से रखे थे. उनकी बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म ‘वो सात दिन’ थी जो कि साल 1983 में रिलीज हुई थी. बता दें कि अनिल कपूर ने हॉलीवुड में भी काम किया है. वे ऑस्कर जीत चुकी हॉलीवुड फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ में देखने को मिले थे. अनिल ने अपने 40 साल के करियर में एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी है.

ऐश्वर्या राय बच्चन…

aishwarya rai

हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अदाकारा मानी जाने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन भी दक्षिण भारतीय सिनेमा से अपने करियर की शुरुआत कर चुकी है. ऐश्वर्या ने साल 1994 में विश्व सुंदरी का खिताब जीता था. इसके बाद उन्होंने फ़िल्मी दुनिया की राह चुनी थी. उनकी पहली फिल्म एक तमिल फिल्म थी जिसका नाम ‘इरुवर’ था.

aishwarya rai

ऐश्वर्या की यह फिल्म साल 1997 में प्रदर्शित हुई थी. इसके बाद उन्होंने तमिल फिल्म ‘जींस’ में कमा किया था जिससे उन्हें लोकप्रियता मिली थी. इससे पहले उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम साल 1997 में आई फिल्म ‘और प्यार हो गया’ से रखे थे. बॉलीवुड में ऐश्वर्या को पहली बड़ी और ख़ास सफलता साल 1999 में आई फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ से मिली थी.

दीपिका पादुकोण…

deepika padukone

आज के समय की सबसे मशहूर अदाकाराओं में दीपिका पादुकोण का नाम सबसे पहले लिया जाता है. साल 2007 में दीपिका ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम फिल्म ‘ओम शांति ओम से रखे थे. उन्हें बॉलीवुड में काम करते हुए 15 साल का समय हो गया है. बॉलीवुड से पहले उन्होंने दक्षिण भारतीय सिनेमा में भी काम किया था.

deepika padukone

बॉलीवुड से पहले उन्होंने कन्नड़ सिनेमा में कदम रखे थे. इस दौरान उन्होंने फिल्म ‘ऐश्वर्या’ में काम किया था. यह फिल्म साल 2006 में प्रदर्शित हुई थी.

प्रियंका चोपड़ा…

priyanka

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में धूम मचा चुकी प्रियंका चोपड़ा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 2002 में की थी. इस दौरान उनकी फिल्म ‘थामिजन’ आई थी. यह एक तमिल फिल्म थी. बॉलीवुड में प्रियंका की पहली फिल्म ‘द हीरो: लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई’ थी. यह फिल्म साल 2003 में प्रदर्शित हुई थी.

priyanka chopra

प्रियंका को हिंदी सिनेमा में शुरुआती कुछ सालों में ही वक्त, ऐतराज, अंदाज मुझसे शादी करोगी जैसी फिल्मों से अच्छी खासी पहचान मिल चुकी थी.

तापसी पन्नू…

taapsee pannu

देखते ही देखते तापसी पन्नू हिंदी सिनेमा की एक बड़ी अदाकारा बन चुकी है. तापसी ने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी काम किया है और उनका डेब्यू भी साउथ फिल्म इंडस्ट्री से ही हुआ था. उनकी पहली फिल्म एक तमिल फिल्म थी जिसका नाम ‘झुम्मंडी नादां’ था.

‘झुम्मंडी नादां’ साल 2010 में आई थी. वहीं हिंदी सिनेमा में तापसी की पहली फिल्म चश्मे बद्दूर थी. यह फिल्म साल 2013 में आई थी.

Back to top button