नमक सिर्फ खाने के काम ही नहीं आता. इसके अलावा भी इसके इतने फ़ायदे हैं जिन्हें सुनकर आप यकीन नहीं करेंगे. क्या आपको पता है की नमक का इस्तेमाल घर से नकरात्मक उर्जा को दूर कर सकरात्मक उर्जा लाता है. ज्योतिषी ओशोप्रिया की मानें तो नमक का इस्तेमाल मनुष्य की मानसिक शांति को बनाये रखता है और घर में सुख-समृधि लाता है. नमक सेहत को भी तंदरुस्त बनाये रखने में मदद करता है. वास्तुशास्त्र की मानें तो नमक का सही इस्तेमाल इंसान के दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल देता है.

क्या-क्या हैं नमक के फ़ायदे

pinch of salt

यदि आपके घर में आये दिन कोई ना कोई बीमार रहता है या घर में झगडे होते हैं, तो आप खड़े नमक वाले पानी से घर में पोंछा लगायें. सिर्फ पोंछे वाले पानी में अगर आप एक चुटकी काला नमक डाल देते हैं, तो कुछ ही दिनों में आप इसका असर देखेंगे. संभव हो तो हर दिन, नहीं तो सिर्फ मंगलवार के दिन काले नमक का पोंछा लगायें. ऐसा करने पर घर की नकारात्मक उर्जा बाहर जायेगी और सकारात्मक उर्जा अंदर आएगी. घर के सदस्य बीमार नहीं होंगे और लड़ाई-झगड़े भी कम हो जायेंगे.

नमक को हमेशा कांच के बर्तन में रखें

ज्योतिषी ओशोप्रिया की मानें तो नमक को हमेशा कांच के जार में रखना चाहिए. स्टील या लोहे से बने बर्तन में नमक रखने से बचें. वास्तु में माना जाता है की एक लौंग को अगर नमक के साथ कांच के जार में रखा जाए, तो कमाल हो सकता है. इससे घर में सुख-समृधि आएगी और पैसों की किल्लत नहीं सताएगी.

मानसिक-शांति भी बनाये रखता है नमक

लाख कोशिश करने पर भी अगर आपका मन बेचैन रहता है, घर या बाहर मन नहीं लगता तो ऐसे में स्नान के वक़्त पानी में एक चुटकी नमक मिला लें, और स्नान करें. वास्तु विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करने पर मानसिक-शांति बनी रहती है. मन बेचैन नहीं रहेगा और आप तरो-ताज़ा महसूस करेंगे. शरीर में स्फूर्ति आएगी और आलस से भी छुटकारा मिलेगा.

नमक को लेकर किन बातों की बरतें सावधानी

प्राचीन मान्यता है कि अगर आप नमक को सीधे किसी की हथेली पर रख देंगे, तो उस इंसान से आपका झगडा हो सकता है. इसलिए नमक को हमेशा चमच्च से दें. सीधे किसी के हाथ में ना दे. इसके अलावा ध्यान रहे की नमक कभी भी ज़मीन पर नहीं गिरना चाहिए. नमक को बेकार होने से बचाएं. नमक को वेस्ट करना मतलब दुर्भाग्य को दावत देना होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.