बॉलीवुड

संजीव कुमार के मन में बैठ गया था यह डर, इसलिए नहीं की शादी, ताउम्र रह गए कुंवारे, जानें वजह

अभिनेता संजीव कुमार की गिनती हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में होती थी. संजीव कुमार ने अपनी अदाकारी से लोगों को दीवाना बना दिया था. वे जो भी किरदार अदा करते थे उससे लोगों के दिलों में उतर जाया करते थे. संजीव कुमार आज हमारे बीच नहीं है. वे सालों पहले इस दुनिया को छोड़ चुके थे हालांकि उन्हें उनकी अदाकारी और उनके किस्सों के चलते आज भी खूब याद किया जाता है.

sanjeev kumar

संजीव कुमार एक बेहतरीन अभिनेता थे. उनका अभिनय अव्वल दर्जे का था हालांकि बहुत छोटी उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. बता दें कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था और उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था. संजीव कुमार अपने निजी जीवन को लेकर भी काफी चर्चा हो रहा कहीं एक्ट्रेस के साथ नाम जुड़ा था ना कि उन्होंने कभी शादी नहीं की वे ताउम्र कुंवारे ही रहे.

sanjeev kumar

संजीव कुमार के कुंवारे रहने के पीछे कई खास वजह भी बताई जाती है. बता दें कि किसी बात को लेकर संजीव महिलाओं पर शक करते थे और उसी कारण उनकी कभी शादी नहीं हुई. आइए जानते हैं कि महिलाओं के बारे में आखिर संजीव कुमार क्या सोचते थे.

संजीव कुमार भले ही ताउम्र कुंवारे रहे हो लेकिन लड़कियां और महिलाएं उन पर जान छिड़कती थी. शुरू से ही संजीव को फिल्मों में काम करने का शौक था और उन्होंने अपने शौक को जीया भी. उनकी पर्सनालिटी इस दर्जे की थी कि लड़कियां उनसे इंप्रेस हो जाया करती थी.

sanjeev kumar and hema malini

गुजरे दौर की मशहूर अदाकारा अंजू महेन्द्रू ने एक बार अपने एक साक्षात्कार में संजीव कुमार को लेकर बात की थी. तब उन्होंने संजीव से जुड़ी एक ख़ास बात का खुलासा किया था. अंजू महेन्द्रू के एक बयान से संजीव के फैंस हैरान रह गए थे. अंजू के इस साक्षात्कार की काफी चर्चा हुई थी.

sanjeev

साक्षात्कार में अंजू महेन्द्रू ने कहा था कि, ”संजीव कुमार महिलाओं से घिरे रहते थे. कईओं ने तो उन्हें डिब्बा देकर लुभाने की कोशिश की उनको कईयों से प्यार भी हुआ लेकिन जब भी वो किसी महिला के पास आए तो उनसे जुड़े लोग कहते थे कि वो उनके पैसों में दिलचस्पी रखती हैं”.

sanjeev kumar

अंजू ने आगे कहा था कि, ”जब भी संजीव कुमार का नाम किसी महिला के साथ जुड़ता तो उनके करीबी लोग ये कहकर भड़काते, ‘अरे यार ये तो तेरे पैसे के पीछे है’. मैंने उन्हें समझाया हरि (सजीव का असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था), तुम पागल हो क्या? क्या आप खुद ये समझ नहीं सकते, इस तरह तो आपकी शादी कभी नहीं हो पाएगी.

अगर वो आपके पैसे के पीछे पड़ी भी है तो क्या? ऐसे तो आपकी कभी शादी नहीं हो पाएगी. कुछ महिलाएं हकीकत में उनसे प्यार करती थीं. लेकिन उनके मन में हमेशा ये वहम रहा कि वो उनके पैसों के पीछे हैं जो बहुत दुखद था. अंतिम दिनों में उनके पास न तो घर था और न ही पत्नी”.

sanjeev kumar

संजीव कुमार ने 22 साल की उम्र में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. उनकी पहली फिल्म थी ‘हम हिन्दुस्तानी’. साल 1960 में आई इस फिल्म में वे सहायक भूमिका में देखने को मिले थे जबकि मुख्य अभिनेता के रूप में उनके करियर की शुरुआत फिल्म ‘निशान’ से हुई थी. यह फिल्म साल 1965 में प्रदर्शित हुई थी.

sanjeev kumar

संजीव कुमार ने अपने करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया था. उनकी सफ़ल और चर्चित फिल्मों में ‘आंधी’, ‘मौसम’, ‘नमकीन’, ‘अंगूर’, ‘सत्यकाम’, ‘मौसम’, ‘शोले’, ‘दस्तक’, ‘कोशिश’, ‘नौकर’, ‘नमकीन’, ‘अंगूर’, ‘आशीर्वाद’, ‘चरित्रहीन’, ‘नया दिन नई रात’, ‘पति-पत्नी और वो’ ‘सीता और गीता’, ‘आपकी कसम’ जैसी आदि शामिल है.

47 साल की उम्र में हो गया था निधन…

sanjeev kumar

संजीव कुमार ने बहुत जल्द इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका 47 साल की उम्र में 6 नवंबर 1985 को मुंबई में निधन हुआ था.

Back to top button