बॉलीवुड

मुस्लिम एक्ट्रेस की इस अदा पर फ़िदा हो गए थे मनोज बाजपेयी, फिर कर ली थी दूसरी शादी

हिंदी फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता मनोज बाजपेयी आज (23 अप्रैल) 53 साल के हो गए हैं. मनोज का जन्म 23 अप्रैल 1969 को बिहार में हुआ था. मनोज ने अपनी दमदार अदाकारी के दम पर दर्शकों के दिलों में अपनी बड़ी और ख़ास जगह बनाई है. मनोज का नाम बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में गिना जाता है.

manoj bajpayee

मनोज बाजपेयी ने काफी संघर्ष करके बड़ा और ख़ास मुकाम हिंदी सिनेमा में पाया है. बिहार के एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्में मनोज ने बॉलीवुड की दुनिया में न केवल बेहतरीन काम किया बल्कि बॉलीवुड पर वे सालों से राज भी करते आ रहे हैं. मनोज ने हिंदी सिनेमा के साथ ही छोटे पर्दे पर भी काम किया है और वे वेब सीरीज में काम करके भी धूम मचा चुके हैं.

manoj bajpayee

मनोज हिंदी सिनेमा से 28 सालों से जुड़े हुए हैं. जब मनोज महज 9 साला के थे तब ही उनकी रूचि अभिनय में थी. आगे जाकर उन्होंने अपने इस सपने को जीया और देखते ही देखते वे हिंदी सिनेमा के बेहतरीन कलाकार बन गए. उन्होंने पहले थिएटर ज्वाइन किया था और फिर टीवी पर काम किया.

manoj bajpayee

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मनोज टीवी पर भी देखने को मिले हैं. उन्होंने ‘स्वाभिमान’ नाम के धारावाहिक में काम किया है. यह धारावाहिक दूरदर्शन चैनल पर आता था. वहीं जल्द ही मनोज बड़े पर्दे पर भी नजर आए. उनकी पहली फिल्म ‘शेखर कपूर’ के निर्देशन में बनी ‘बैंडिट क्वीन’ थी.

लोगों की नजरों में मनोज साल 1998 में आई फिल्म ‘सत्या’ से आए थे. इस फिल्म में उनका काम खूब सराहा गया और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. मनोज गैंग्स ऑफ वासेपुर, द फैमिली मैन, अय्यारी, एलओसी कारगिल, सोनचिरैया, डायल 100, द फैमिली मैन जैसी कई फिल्मों और वेब सीरीज में काम करके लोकप्रिय हुए.

manoj bajpayee

यह तो हो गई मनोज के फ़िल्मी करियर की बात एक नजर ज़रा अभिनेता के निजी जीवन पर भी डाल लेते हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें कि मनोज ने कुल दो शादियां की थी. हिंदी सिनेमा में आने से पहले ही उनकी पहली शादी साल 1990 में हो गई थी. तब उनकी उम्र 21 साल थी.

manoj bajpayee

मनोज की पहली शादी बहुत जल्द टूट गई थी. वहीं उन्होंने दूसरी शादी की थी अभिनेत्री शबाना रजा से. दोनों ने लंबे समय तक एक दूजे को डेट किया था और फिर दोनों विवाह बंधन में बंधे थे. आइए आज इस ख़ास मौके पर आपको दोनों की प्रेम कहानी के बारे में बताते हैं.

manoj bajpayee

मनोज बाजपेयी और शबाना की पहली मुलाकात एक पार्टी में हुई थी और शबाना को पहली बार देखते ही मनोज का दिल उन पर आ गया था. मनोज ने अपनी बायोग्राफी ‘मनोज बाजपेयी-कुछ पाने की जिद’ में अपनी और शबाना की पहली मुलाकात का जिक्र किया है.

manoj bajpayee and shabana raza

साल 1998 में फिल्म निर्माता और निर्देशक हंसल मेहता की एक पार्टी में मनोज और शबाना शामिल हुए थे. मनोज अपनी बायोग्राफी में लिखते है कि, ”पार्टी में पहुंचा तो देखा कि एक लड़की बिना मेकअप के, बालों में तेल और आंखों पर चश्मा लगाए बैठी है. मैंने सोचा कि यार बॉलीवुड की किसी हीरोइन में तो इतना साहस नहीं कि बालों में तेल लगाकर पार्टी में आ जाए, तो बस इस सादगी पर दिल आ गया”.

manoj bajpayee and shabana raza

साल 1998 में पहली मुलाक़ात के बाद मनोज और शबाना ने डेटिंग शुरू की थी. इसके बाद कपल ने साल 2006 में ब्याह रचा लिया था. मनोज और शबाना एक बेटी अवा नायला के माता-पिता हैं.

manoj bajpayee and shabana raza

बात करें अब मनोज के वर्कफ़्रंट की तो उन्हें हाल ही में जी 5 पर रिलीज हुई फिल्म ‘डायल 100’ में देखा गया था. वहीं इससे पहले वे वेब सीरीज ‘फैमिली मैन 2’ में अपने दमदार काम को लेकर सुर्ख़ियों में रहे थे.

Back to top button