बॉलीवुड

धर्मेंद्र के कारण अमिताभ को मिली थी ‘शोले’, हीमैन के आगे गिड़गिड़ाए थे बिग बी, खुद सुनाया किस्सा

‘सदी के महानायक’, बिग बी, एंग्रीयंगमैन, शहंशाह जैसे नामों से ख़ास पहचान रखने वाले दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन बीते 53 सालों से हिंदी सिनेमा में काम कर रहे हैं. बिग बी बीते पांच दशक से देश दुनिया का अपनी अद्वितीय अदाकारी से मनोरंजन करते हुए नजर आ रहे हैं.

big b

करीब 27 साल की उम्र में अमिताभ बच्चन ने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखे थे. पहले बिग बी वॉइस नैरेटर के रूप में काम कर चुके थे और उन्होंने कोलकाता में कोयले की खदान में भी काम किया था. अभिनय का शौक होने के चलते उन्होंने मुंबई की ओर रुख किया.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. बिग बी की पहली फिल्म थी ‘सात हिंदुस्तानी’. फिल्म साल 1969 में आई थी और बड़े पर्दे पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा सकी थी. अमिताभ को फिल्मों में पहली बड़ी सफलता और लोकप्रियता फिल्म ‘जंजीर’ से मिली थी.

amitabh bachchan

फिल्म ‘जंजीर’ से रातोंरात अमिताभ के करियर का सितारा चमक गया था. यह फिल्म सुपरहिट रही थी और बिग बी को स्टारडम मिल गया था. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. देखते ही देखते बिग बी हिंदी सिनेमा के इतिहास के सबसे महान और दिग्गज कलाकार बन गए. आगे जाकर उन्हें खिताब मिला ‘सदी का महानायक’.

amitabh bachchan

‘सदी का महानायक’ का खिताब सीनियर बच्चन के बारे में सब कुछ बयां कर देता है. आज 79 साल की उम्र में भी फिल्मों में टीवी पर और विज्ञापनों में बिग बी लगातार सक्रिय हैं. जंजीर के बाद अमिताभ के करियर में फिल्म ‘दीवार’ भी मील का पत्थर साबित हुई थी. वहीं इसी साल आई उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ ने भी इतिहास रच दिया था.

amitabh bachchan

फिल्म ‘शोले’ हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे चर्चित, सफल और लोकप्रिय फिल्मों में से एक मानी जाती है. फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा धर्मेंद्र, संजीव कुमार, हेमा मालिनी, जया बच्चन, अमजद खान जैसे मंझे हुए कलाकारों ने काम किया था. फिल्म की कहानी सलीम खान और जावेद अख्तर ने लिखी थी.

sholay

एक बार फिल्म शोले को लेकर बिग बी ने कहा था कि, ”मैं सलीम-जावेद के साथ ‘ज़ंजीर’ में काम कर चुका था. वो फिल्म हाल ही में रिलीज हुई थी. उन्होंने मुझे शोले की कहानी सुनाई तो मुझे बहुत पसंद आई. उन्होंने जाकर मेरे लिए थोड़ी पैरवी की. डायरेक्टर रमेश सिप्पी जी मेरे काम से बहुत ज्यादा वाकिफ नहीं थे. उन्होंने रमेश जी को मेरी फिल्म दिखाई. इसके बाद उन्हें लगा कि ठीक है मैं ले लेता हूं. इस बीच मुझे लगा कि शायद रमेश जी मुझे फिल्म में ले या न लें तो मैं धरम जी के घर पहुंच गया था”.

sholay

‘सदी के महानायक’ ने आगे धर्मेंद्र से कहा था कि, ”मैं फिल्म में काम करना चाहता हूं और अगर आप मेरी सिफारिश कर देंगे तो मुझे भी अच्छा लगेगा” तो इस तरह से बिग बी को शोले में जय का रोल मिला था और धर्मेंद्र ने वीरू का रोल किया था. फिल्म में दिखाई गई दोनों की दोस्ती खूब हिट हुई थी.

sholay

बिग बी के वर्कफ़्रंट की बात करें तो बहुत जल्द उनका टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का अगला सीजन चालू होने वाला है. फिलहाल इन दिनों वे अपनी आगामी फिल्म ‘रनवे 34’ को लेकर सुर्ख़ियों में है. इस फिल्म में उनके साथ अहम रोल में अजय देवगन, रकुल प्रीत सिंह और बोमन ईरानी भी हैं. फिल्म का निर्देशन अजय देवगन ने ही किया है. यह फिल्म बड़े पर्दे पर 29 अप्रैल को दस्तक देगी

runway

Back to top button