बॉलीवुड

जब हेमा मालिनी ने दिल खोलकर की थी पति धर्मेंद्र की तारीफ़, कहा- वे भावुक इंसान है लेकिन मैं…’

दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र और सदाबहार अदाकारा हेमा मालिनी की जोड़ी हिंदी सिनेमा में काफी लोकप्रिय हैं. दोनों कलाकारों ने हिंदी सिनेमा में अपना अहम योगदान किया है. धर्मेंद्र ने 60, 70 और 80 के दशक में बॉलीवुड को ढेरों हिट फ़िल्में दी तो वहीं हेमा ने 70 और 80 के दशक में धमाल मचाया.

dharmendra and hema malini

हेमा और धर्मेंद्र ने साथ में भी कई फिल्मों में काम किया है. बताया जाता है कि दोनों कलाकारों ने डेढ़ दर्जन से ज्यादा फ़िल्में साथ में की है. साथ काम करने के दौरान हेमा और धरम जी का प्यार परवान चढ़ने लगा था. धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और इसके बावजद उन्होंने हेमा से दिल लगा लिया था.

dharmendra and hema malini

हेमा को भी धर्मेंद्र के शादीशुदा होने से कोई दिक्कत नहीं थी. बता दें कि हेमा पर उस दौर में कई अभिनेता फ़िदा थे हालांकि हेमा ने धर्मेंद्र को पहली नजर में देखने के बाद उनसे शादी का मन बना लिया था. धर्मेंद्र की पहली शादी महज 19 साल की उम्र में हुई थी. उनके पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है.

dharmendra

साल 1954 में प्रकाश कौर और धर्मेंद्र विवाह बंधन में बंधे थे. शादी के बाद प्रकाश और धर्मेंद्र चार बच्चों के माता-पिता बने. दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल. जबकि दो बेटियां अजीता देओल एवं विजेता देओल. इसके बाद धर्मेंद्र फिल्मों में करियर बनाने के लिए पंजाब से मुंबई आ गए थे.

dharmendra

धर्मेंद्र दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार को देखकर अभिनय के क्षेत्र में रूचि रखने लगे थे और उन्होंने फिर बॉलीवुड में काम करना शुरू कर दिया. साल 1960 में धरम जी के फ़िल्मी करियर की शुरुआत हो गई. उनकी पहली फिल्म थी ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’. जबकि हेमा की पहली फिल्म साल 1968 में ‘सपनों का सौदागर’ आई थी.

dharmendra and hema malini

अपने दौर में धर्मेंद्र और हेमा काफ़ी चर्चित रहे. दोनों ने अपने लम्बे करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. बड़े पर्दे पर दोनों की जोड़ी भी काफी पसंद की गई थी. दोनों साथ काम करते गए और एक दूजे के बेहद करीब आते गए. धर्मेंद्र ने मन बना लिया कि वे हेमा से दूसरी शादी करेंगे.

बिना किसी की परवाह किए धर्मेंद्र और हेमा ने साल 1980 में शादी कर ली थी. दोनों की शादी पर काफी बातें हुई. हालांकि दोनों एक दूजे के साथ खड़े रहे और आज भी साथ है. शादी के बाद दोनों के घर दो बेटियां हुई. बड़ी बेटी ईशा देओल और छोटी बेटी अहाना देओल.

dharmendra and hema malini marriage

अपने एक साक्षात्कार में हेमा ने धर्मेंद्र को लेकर कहा था कि धर्मेंद्र से शादी होना उनकी लाइफ का दूसरा सबसे बड़ा पल था. मेरी पूरी लाइफ आर्ट्स, खासकर डांस के लिए समर्पित रही. मेरा जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जहां मुझे डांस का हुनर विरासत में मिला था.

hema malini

धर्मेंद्र की तारीफ़ में हेमा ने कहा था कि उन्हें कभी भी धर्मेंद्र ने काम करने से नहीं रोका. साथ ही हेमा मालिनी ने अपने पति को लेकर यह भी कहा था कि धर्मेंद्र बेहद भावुक किस्म के इंसान है. जबकि हेमा ने अपने बारे में कहा था कि मैं प्रैक्टिकल हूँ. बता दें कि हेमा और धर्मेंद्र ने साथ में शोले, सीता और गीता, ड्रीम गर्ल जैसी कई हिट फ़िल्में दी है.

dharmendra hema

सफ़ल नेत्री भी हैं हेमा..

हेमा एक सफ़ल अभिनेत्री ही नहीं बल्कि सफ़ल नेत्री भी हैं. वे सालों से राजनीति में है. फिलहाल हेमा मालिनी भारतीय जनता पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश के मथुरा से लोकसभा सांसद हैं.

hema malini and pm modi

Back to top button