बॉलीवुड

आतंकवादी की पत्नी बनी ‘रामायण’ की ‘सीता’, दीपिका चिखलिया ने कहा- मजबूरी में करना पड़ा यह रोल

ऐतिहासिक धारावाहिक ‘रामायण’ के हर एक कलाकार ने दर्शकों के बीच अपनी खास, बड़ी और अमिट पहचान बनाई थी. 34 साल पहले आए इस धारावाहिक के मुख़्य कलाकारों को दर्शक आज तक नहीं भूल पाए है. दिवंगत और दिग्गज निर्देशक रामानंद सागर ने इस ऐतिहासिक धारावाहिक का निर्देशन किया था.

deepika chikhalia

‘रामायण’ में भगवान राम की भूमिका अरुण गोविल ने निभाई थी. लक्ष्मण जी का रोल सुनील लहरी ने किया था. हनुमाना जी के रोल में दारा सिंह तो वहीं रावण के रोल में अरविंद त्रिवेदी देखने को मिले थे. वहीं माता सीता की भूमिका में अभिनेत्री दीपिका चिखलिया नज़र आई थी.

deepika chikhalia

रामायण के कलाकारों ने अपने बेहतरीन काम से हर किसी का दिल जीत लिया था. श्री राम और माता सीता की भूमिका निभाने वाले कलाकारों अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया को तो लोग सच में भगवान मानने लगे थे और वे जहां भी जाते थे लोग उन्हें बड़ा प्यार और मान सम्मान देते थे. कई बार लोग उनके पैर छू लिया करते थे.

deepika chikhalia

रामायण में श्री राम की भूमिका निभा चुके अभिनेता अरुण गोविल की अक्सर चर्चा होती रहती है. हालांकि आज बात माता सीता यानी कि अभिनेत्री दीपिका चिखलिया की. श्री राम की तरह ही दीपिका ने माता सीता का रोल भी अमर कर दिया था. दीपिका का जन्म 29 अप्रैल1965 को मुंबई में हुआ था.

deepika chikhalia

जब ‘रामायण’ टीवी पर प्रसारित किया गया था तब दीपिका की उम्र महज 22 साल थीं. दीपिका ने कई फिल्मों में भी काम किया है और अब भी वे फिल्मों में काम कर रही हैं. इन दिनों 56 वर्षीय दीपिका अपनी आगामी फिल्म ‘गालिब’ को लेकर चर्चाओं में आ गई है.

बताया जा रहा है कि यह खूंखार आतंकी अफजल गुरु और उसके आस पास उपजे घटनाक्रम से संबंधित फिल्म है. इस फिल्म में दीपिका आतंकवादी अफजल गुरु की पत्नी का रोल निभा रही हैं. सोचने वाली बात यह है कि माता सीता का किरदार निभा चुकी दीपिका चखलिया अब आतंकवादी की पत्नी के रूप में बड़े पर्दे पर नज़र आएंगी.

deepika chikhalia

हाल ही में एक साक्षात्कार में बातचीत करते हुए दीपिका ने बताया है कि, ‘मेरा पहला प्यार अभिनय है. मैं अब भी कैमरे के सामने काम करना चाहती हूं लेकिन मैं अपना प्रचार खुद कर पाने में सक्षम नहीं हूं. ऐसे में ये फिल्म मेरे पास आई और मैंने इसे स्वीकार कर लिया. मेरा भरोसा है कि इसमें काम देखकर और लोग भी मुझसे संपर्क करेंगे.’ दीपिका ने ये बातें रुंधे हुए गले से कही.

नहीं करना चाहती थी यह रोल, इस वजह से बनी आतंकी की मां…

deepika chikhalia

दीपिका ने यह भी बताया कि वे बड़े पर्दे पर आतंकी की मां नहीं बनना चाहती थी क्योंकि उन्हें इस दौरान बार बार माता सीता की भूमिका निभाकर बनी छवि की भी चिंता सता रही थी. हालांकि दीपिका ने फिल्म की स्क्रिप्ट सुनने के बाद मन बदला. वे स्क्रिप्ट सुनने के बाद भावुक हो गई थी और मजबूरी में उन्होंने इस रोल के लिए हां कह दिया.

अभिनय मेरा शौक था और रहेगा…

deepika chikhalia

दीपिका चिखलिया आगे कहती हैं कि, ‘फिल्में मुझे पैसे कमाने के लिए नहीं करनी. ईश्वर कृपा से मेरा भरा पूरा और सुखमयी संसार है. अभिनय मेरा शौक ही था और रहेगा.’ बता दें कि दीपिका की आगामी फिल्म ‘गालिब’ मई में सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी.

deepika chikhalia

गौरतलब है कि दीपिका इससे पहले ‘द स्वोर्ड ऑफ़ टीपू सुल्तान’ नाम के धारावाहिक में भी मुस्लिम किरदार निभा चुकी हैं. वे टीपू की मां फातिमा फखरुन्निसां बनी थी. यह धारावाहिक रामायण के ठीक बाद साल 1990 में शुरू हुआ था.

Back to top button