बॉलीवुड

प्यार के लिए इन 6 हसीनाओं ने कुर्बान किया अपना करियर, कम उम्र में की शादी, छोड़ा बॉलीवुड

अभिनेता रणबीर कपूर और अभिनेत्री आलिया भट्ट जल्द शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं. बीते कुछ दिनों से दोनों की शादी की खबरें जोर शोर से चल रही है. इस सप्ताह दोनों एक दूसरे के हो जाएंगे. 29 साल की उम्र में आलिया शादी कर रही है. आइए इसी बीच आपको कुछ ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताते हैं जिन्होंने बहुत छोटी उम्र में शादी कर ली थी.

1. नीतू कपूर…

neetu kapoor

नीतू कपूर हिंदी सिनेमा का जाना-माना नाम हैं. नीतू दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर की पत्नी और अभिनेता रणबीर कपूर की मां हैं. नीतू कपूर ने ऋषि कपूर के साथ कई हिट फिल्मों में काम किया था. दोनों की जोड़ी फैंस को काफी पसंद थी और साथ काम करने के दौरान दोनों एक दूजे के बेहद करीब आ गए थे. बता दें कि नीतू और ऋषि ने साल 1980 में प्रेम विवाह कर लिया था. बता दें कि शादी के समय नीतू कपूर की उम्र 21 साल थी. शादी के बाद कुछ समय तक उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली थी.

2. डिंपल कपाड़िया…

dimple kapadia

डिंपल कपाड़िया 70 और 80 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रही हैं. डिंपल अब भी फिल्मों में काम कर रही हैं. डिंपल ने महज 16 साल की उम्र में हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘बॉबी’ से अपने कदम रख दिए थे और इसी साल उन्होंने हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी कर ली थी. शादी के समय राजेश खन्ना 31 साल के थे जबकि डिंपल की उम्र महज 16 साल थी. डिंपल राजेश खन्ना से 15 साल छोटी थी. हालांकि शादी के 11 सालों के बाद दोनों साल 1984 में अलग हो गए थे लेकिन दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया था.

​​3. भाग्यश्री…

bhagyashree and himalaya marriage

53 साल की हो चुकी अभिनेत्री भाग्यश्री अब भी फिल्मों में सक्रिय है. बता दें कि भाग्यश्री ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1989 में आई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से की थी. सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी यह फिल्म हिट हुई थी और भाग्यश्री को बड़ी पहचान मिल गई थी लेकिन इसी बीच भाग्यश्री ने अपने बॉयफ्रेंड हिमालय दासानी से शादी कर ली थी और वे बॉलीवुड से दूर हो गई थी. शादी के समय भाग्यश्री की उम्र 21 साल थी. बताया जाता है कि परिवार के ख़िलाफ़ जाकर दोनों ने भागकर शादी की थी.

4. दिव्या भारती…

divya bharti

इस लिस्ट में भला दिवंगत और मशहूर अदाकारा दिव्या भारती का नाम कैसे छूट सकता था. महज 16 साल की उम्र में दिव्या ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत कर ली थी. तीन साल के करियर में ही दिव्या ने डेढ़ दर्जन फ़िल्में दे दी थी. इसी बीच निर्माता साजिद नाडियाडवाला पर उनका दिल आ गया था और उन्होंने साजिद से धर्म बदलकर साल 1992 में शादी कर ली थी. शादी के समय उनकी उम्र 18 साल थी. बता दें कि महज 19 साल की उम्र में 5 अप्रैल 1993 को दिव्या की रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई थी.

5. सायरा बानो…

saira banu

saira banu

अभिनेत्री सायरा बानो ने कई फिल्मों में काम किया है. बता दें कि सायरा दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार की पत्नी हैं. सायरा का दिल 22 साल बड़े दिलीप कुमार पर आया था. दोनों कलाकारों ने 11 अक्टूबर 1966 को शादी कर ली थी. बता दें कि शादी के समय जहां दिलीप 44 साल के थे तो वहीं सायरा की उम्र तब महज 22 साल थी. उन्होंने खुद से 22 साल बड़े अभिनेता से शादी की थी.

6. बबीता…

babita and randhir marriage

अब बात करते है कपूर खानदान की बड़ी बहू यानी कि अभिनेत्री बबीता की. बता दें कि बबीता अभिनेता रणधीर कपूर की पत्नी और मशहूर अभिनेत्रियां करिश्मा कपूर एवं करीना कपूर की मां हैं. रणधीर से बबीता ने जब शादी की थी तब उनकी उम्र 23 साल थी. रणधीर कपूर और बबीता 6 नवंबर 1971 को शादी के बंधन में बंधे थे. शादी के बाद बबीता ने फिल्म इंडस्ट्री से भी दूरी बना ली थी.

Back to top button