बॉलीवुड

3 साल के करियर में दिव्या भारती ने दी थी 20 फ़िल्में, एक गलती के कारण चली गई जान

दिव्या भारती ने महज तीन साल के फ़िल्मी करियर में ही बड़ी और ख़ास पहचान मिली थी. दिव्या भारती आज हमारे बीच होती तो वे 90 के दशक की टॉप की अदाकाराओं में शुमार होती हालांकि 29 साल पहले दिव्या ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

divya bharti

दिव्या का 29 साल पहले निधन हो गया था. उनकी 5 अप्रैल 1993 को मौत हो गई थी. उनकी मौत की गुत्थी आज तक नहीं सुलझ पाई है. फैंस आज भी उन्हें काफी याद करते हैं. आइए आज आपको अभिनेत्री से जुड़ी कुछ ख़ास और बड़ी बातों के बारे में बताते हैं.

दिव्या का जन्म 25 फरवरी 1974 को मुंबई में हुआ था. वे जब महज 16 साल की थी तब ही उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में अपने कदम रख दिए थे. उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत दक्षिण भारतीय सिनेमा से हुई थी. उनकी पहली फिल्म का नाम ‘बोबली राजा’ था जो कि एक तेलुगु फिल्म थी.

divya bharti

इसके बाद दिव्या ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘विश्वात्मा’ थी. इसमें उन्होंने अभिनेता सनी देओल के साथ काम किया था. बता दें कि बॉलीवुड में पहली ही फिल्म से दिव्या दर्शकों के दिलों पर छा गई थी. यह फिल्म साल 1992 में आई थी.

14 की उम्र में ऑफर हुई थी फिल्म, 9वीं कक्षा में छोड़ दी थी पढ़ाई…

divya bharti

दिव्या भारती का मन पढ़ने-लिखने में नहीं लगता था. वे महज 9वीं कक्षा तक पढ़ी थी. वहीं जब दिव्या महज 14 साल की थी तब ही उन्हें फिल्म ऑफर हो गई थी. बात है साल 1988 की. उन्हें फिल्म ‘गुनाहों के देवता’ के लिए अप्रोच किया गया था लेकिन बाद में उन्हें इस फिल्म से हटा दिया गया था.

divya bharti

हिंदी सिनेमा में पहली ही फिल्म ‘विश्वात्मा’ हिट देने के बाद मेकर्स के बीच दिव्या को लेने की होड़ मच गई थी. इसी साल दिव्या ने शोला और शबनम, दीवाना, जान से प्यारा, दिल आशना है, बलवान, दिल ही तो है, दुश्मन जमाना, गीत जैसी फिल्मों में काम करके अपनी अमिट छाप छोड़ दी.

साजिद नाडियाडवाला से की शादी, बदल लिया धर्म…

divya bharti

जब दिव्या गोविंदा के साथ फिल्म ‘शोला और शबनम’ की शूटिंग कर रही थी तब सेट पर अक्सर निर्माता सजद नाडियाडवाला अपने दोस्त गोविंदा से मिलने आते थे. तब ही दिव्या साजिद को अपना दिल दे बैठी थी. दोनों ने बीच प्यार पनपा और साजिद के लिए दिव्या ने धर्म बदल लिया. दोनों ने चोरी छिपे 10 मई 1992 को शादी कर ली थी.

शादी के 1 साल के भीतर ही हो गई मौत…

divya bharti

दिव्या भारती बहुत जल्दी इस दुनिया को अलविदा कह गई. मौत के समय उनकी उम्र महज 19 साल थी. दिव्या और साजिद की शादी भी साल भर नहीं टिक पाई थी. शादी का एक साल पूरा होने से पहले ही 5 अप्रैल 1992 को दिव्या का बिल्डिंग की 5वीं मंजिल से नीचे गिरने से निधन हो गया था. मौत से ठीक पहले वे अपने घर पर दोस्तों के साथ पार्टी कर रही थी. अभिनेत्री उस समय नशे में थी.

दिव्या की मौत से शक उनके पति रहे साजिद पर भी गया लेकिन जांच में पाया गया कि दिव्या की मौत हेड इंजरी और इंटरनल ब्लीडिंग से हुई थी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने सब कुछ स्पष्ट कर दिया. 5 अप्रैल 1993 को हिंदी सिनेमा ने एक बेहतरीन कलाकार को खो दिया.

10 फ़िल्में अधूरी छोड़कर गई थी दिव्या…

दिव्या भारती के पास ढेरों फ़िल्में थी. वे अपने पीछे काफी कुछ छोड़कर गई थी. इनमें उनकी 10 अधूरी फ़िल्में भी शामिल थी. इनमें लाडला, मोहरा, दिलवाले, विजयपथ, आंदोलन, चिंतामणि (तेलुगु), कर्तव्य, दो कदम, हलचल, अंगरक्षक नाम की फ़िल्में शामिल रही.

Back to top button