समाचार

टीना डाबी जैसी खूबसूरत और इंटेलिजेंट हैं उनकी बहन रिया, UPSC में लाई थी 15th रैंक, देखें Pics

IAS टीना डाबी इन दिनों अपनी दूसरी शादी को लेकर सुर्खियां बटोर रही हैं। वे 20 अप्रैल 2022 को IAS प्रदीप गवांडे (Pradeep Gawande) संग सात फेरे लेने जा रही हैं। प्रदीप टीना से उम्र में 13 साल बड़े हैं। इसके पहले टीना ने 2018 में
आईएएस अतहर आमिर खान (Athar Aamir Khan) से शादी रचाई थी। लेकिन दोनों उसी साल यानि 2018 में अलग हो गए थे। हालांकि आज हम आपको टीना डाबी नहीं बल्कि उनकी छोटी बहन रिया डाबी (Ria Dabi) के बारे में बताने जा रहे हैं।

टीना की तरह बहन रिया भी आई IAS

अपनी बहन टीना की तरह रिया भी एक आईएएस अधिकारी हैं। उनकी उम्र 23 साल है। उन्होंने यूपीएससी 2020 परीक्षा (UPSC Exam) में ऑल इंडिया 15वीं रैंक प्राप्त की थी। वे 2021 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। दिलचस्प बात ये है कि बहन टीना और होने वाले जिजू प्रदीप गवांडे की तरह रिया को भी राजस्थान कैडर मिला है।

रिया ने जब यूपीएससी 2020 परीक्षा में 15 वीं रैंक हासिल की थी तो उनकी आईएएस बहन टीना खुशी से उछल पड़ी थी। उन्होंने अपनी खुशी को सोशल मीडिया पर जाहीर किया था। बहन रिया की तस्वीर साझा कर बधाई दी थी। टीना ने लिखा था “मुझे खुशी है कि मेरी छोटी बहन रिया यूपीएससी 2020 परीक्षा में 15 वीं रैंक लाई है। उसने हमारा मान बढ़ा दिया।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

बहन की सफलता पर खुश हुई थी टीना

यूपीएससी 2020 परीक्षा क्रैक करने के बाद जब रिया को राजस्थान कैडर मिला, तब भी बहन टीना की खुशी का ठिकाना नहीं था। उन्होंने तब अपनी और रिया की एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा करते हुए लिखा था “आपको घर पाकर बेहद अच्छा लगा। राजस्थान कैडर में आपका स्वागत है।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

ये है रिया की सफलता का राज

अपनी इस जर्नी पर बात करते हुए रिया ने बताया था कि “मेरी बहन के आईएएस व UPSC टॉपर होने के नाते मरे ऊपर भी अच्छी रैंक लाने का दबाव था। हालांकि मेरे परेंट्स ने मुझ पर कोई प्रेशर नहीं डाला। उन्होंने बस मुझे अपना बेस्ट देने को कहा।” बताते चलें कि रिया ने ये UPSC एग्जाम पहले अटैम्प्ट में ही क्लियर कर ली थी। वे दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम से पढ़ी हुई हैं।

यूपीएससी की तैयारी को लेकर भी रिया ने कई राज खोले थे। उन्होंने बताया था कि मैंने कॉलेज के दिनों से ही प्रारम्भिक तैयारी स्टार्ट कर दी थी। हालांकि फुल टाइम तैयारी 2019 के बाद स्टार्ट की। रिया अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत, अनुशासन और धैर्य को देती हैं। वे कहती हैं कि एग्जाम की तैयारी करते समय हमे सोशल लाइफ को पूरी तरह त्यागना पड़ता है। ऐसा आपको हमेशा अनुशासित रहने के लिए करना पड़ता है।

Back to top button