बॉलीवुड

8 की उम्र में पिता को खोया, 33 साल छोटी लड़की से की तीसरी शादी, ऐसी रही जगदीप की लाइफ़

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन हास्य अभिनेताओं में शुमार रहे दिवंगत जगदीप का जन्म मध्यप्रदेश के दतिया में 29 मार्च 1939 को हुआ था. बता दें कि उनका असली नाम सैयद इश्तियाक जाफरी था. वे जब महज आठ साल के थे तब ही उनके पिता का देहांत हो गया था.

jagdeep

पिता के चले जाने के बाद उनका परिवार मुंबई आ गया था. मुंबई आकर उनकी मां अनाथाश्रम में काम करने लगी. उनकी मां खाना बनाने का काम करती थी. जगदीप थोड़े बड़े हुए तो उन्होंने स्कूल छोड़ दिया और मां को सहयोग देने के लिए उन्होंने भी काम शुरू कर दिया.

सड़क पर बेचते थे साबुन-कंघी…

jagdeep

बता दें कि जगदीप छोटे थे तब वे मुंबई की सडकों पर साबुन और कंघी बेचने का काम करते थे. इस दौरान उन्होंने पतंगे भी बेची थी. इन कामों से वे महज दिन भर में डेढ़ रूपये ही कमा पाते थे. हालांकि फिर उन्होंने फिल्मों में भी काम किया.

बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में किया काम…

jagdeep

जगदीप की शुरू से ही फिल्मों में रूचि थी. उन्होंने फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में भी काम किया. करीब 12 साल की उम्र में उनका हिंदी सिनेमा में बाल कलाकार के रूप में पदार्पण हुआ. उनकी पहली फिल्म थी बी. आर. चोपड़ा की ‘अफसाना’. यह फिल्म साल 1991 में प्रदर्शित हुई थी. इसमें उन्होंने ‘मास्टर मुन्ना’ का रोल अदा किया था. बता दें कि उन्हें ‘अफ़साना’ के सेट पर ताली बजाने के लिए ही 3 रूपये दिए जा रहे थे.

जब जगदीप की ऐक्टंग देखकर पूर्व पीएम नेहरू ने दिया यह खास तोहफा…

jagdeep

18 साल की उम्र में जगदीप फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ में नज़र आए थे. इसमें उनके अभिनय की ख़ूब सराहना हुई थी. ख़ास बात यह है कि उनके अभिनय के कायल देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू भी हो गए थे. पंडित नेहरू ने जगदीप को तोहफ़े में अपना पर्सनल स्‍टाफ दे दिया था.

jagdeep

जगदीप ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में कमा किया था. जगदीप ने तीन शादियां की थी. उनकी तीसरी पत्नी नाजिमा तो उनसे 33 साल छोटी थी. जिस लड़की का रिश्ता जगदीप के बेटे नावेद के लिए आया था जगदीप ने उसी की बहन को प्रपोज कर उससे तीसरी शादी कर ली थी. जगदीप के कुल 6 बच्चे है. नावेद और जावेद जाफरी इंडस्ट्री का जाना-माना नाम है.

2020 में हो गया निधन…

jagdeep

जगदीप अपनी अदाकारी और अपनी कॉमेडी के लिए ख़ूब लोकप्रिय रहे. 79 साल की उम्र में जगदीप का 8 जुलाई 2020 को देहांत हो गया था.

Back to top button