राजनीति

बदले-बदले सिंधिया: पहले सफाईकर्मी के पैर छुए, फिर मंच पर अपने बगल की कुर्सी में बैठाया

राजनीति में परिपक्वता तब ही आती है जब नेता खुद को एक जनसेवक मानें और जनता के सामने भी उसी तरह पेश आए। हालांकि ऐसे नेता ढूंढ़ने पर भी नहीं मिलते जो अपनी छवि से बाहर निकलकर खुद को जनता का सेवक मानें। हालांकि एक नेता अपनी पुरानी छवि से बाहर निकलने की कोशिश करते हुए नजर आ रहे हैं।

ये नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं जो मध्य प्रदेश के महाराज के नाम से मशहूर हैं। सिंधिया लंबे समय से कांग्रेस में रहे थे। इसके बाद उनको इस पार्टी की राजनीति और विचारधारा रास नहीं आई। इसके बाद उन्होंने भाजपा ज्वॉइन कर ली। सिंधिया ने एक समारोह में कुछ ऐसा काम किया जिसकी लोग तारीफ कर रहे हैं।

महाराज वाली छवि तोड़ना चाहते हैं सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया राजघराने से ताल्लुक रखते हैं। इसी वजह से उनको सब महाराज कहते हैं। जब वो कांग्रेस में थे, तब इस छवि से जुड़े हुए थे। उन्होंने इस छवि से निकलने की कोशिश भी नहीं की थी। हालांकि दल बदलने के साथ ही उनकी राजनीति भी अब बदलने लग गई है। वो महाराज की छवि को तोड़ना चाहते हैं।

भारतीय जनता पार्टी में जहां पीएम मोदी खुद ही सफाईकर्मी के पैर छूकर और धुलकर संदेश दे चुके हैं कि जनसेवक ही पार्टी में आगे जाएगा। ऐसे में सिंधिया भी अब बदली-बदली राजनीति करते नजर आ रहे हैं। वो कभी कोरोना पीड़ितों का खुद ही हाल लेने लगते हैं तो कभी कुम्हार के साथ दीये बनाते दिख जाते हैं। उनकी राजनीति की तासीर बदल रही है।

ग्वालियर में पेश किया अलग ही नजारा

अपनी महाराज वाली छवि से निकलने के लिए सिंधिया ने शनिवार को भी कुछ ऐसा ही किया। ग्वालियर में एक समारोह मनाया जा रहा था। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के तहत जीवाजी विवि के अटल सभागार में स्वच्छता दूतों का सम्मान और स्वास्थ्य परीक्षण होना था। इसी कार्यक्रम में सिंधिया मुख्य अतिथि बनाए गए थे।

सिंधिया वहां पहुंचे लेकिन अचानक ही वो मंच से नीचे उतरने लगे। लोग कुछ समझ पाते इससे पहले ही सिंधिया वहां एक महिला सफाई कर्मी के पास पहुंचे। उन्होंने न सिर्फ सफाईकर्मी के पैर छुए बल्कि उनको हाथ पकड़कर मंच पर ले आए। इसके बाद उन्होंने समारोह का उद्घाटन भी उनसे ही करवाया और मंच पर अपने बगल में बैठाया।

jyotiraditya scindia

सीएम बनने का मिला आशीर्वाद

सिंधिया से ये सम्मान पाकर महिला बेहद खिश नजर आई। सफाईकर्मी महिला ने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ कि हमको इतना सम्मान दिया गया है। महिला ने कहा कि सफाईकर्मियों को इतना सम्मान मिलना बेहद अच्छी बात है। उन्होंने सिंधिया को आशीर्वाद दिया और सीएम के रूप में देखने की इच्छा जाहिर की। वहीं सिंधिया ने भी सफाई कर्मियों को देवता बताया।

वहीं सिंधिया की इस राजनीति की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। महाराज की छवि से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे सिंधिया कांग्रेस में भी राहुल गांधी के करीबी माने जाते थे। हालांकि उनको सम्मान नहीं मिलने की वजह से उन्होंने कांग्रेस से किनारा कर लिया और बीजेपी में आ गए। उनको भाजपा ने मंत्री पद देकर सम्मानित भी किया है।

Back to top button