बॉलीवुड

21 की उम्र में 14 साल की नीतू से प्यार कर बैठे थे ऋषि कपूर, ऐसे शुरू हुई थी दोनों की लव स्टोरी

नीतू कपूर ने खोले ऋषि कपूर के बड़े राज, कहा- मुझे उनसे चिढ़ होती थी, बार-बार धमकी देते थे

दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर और जानी मानी अभिनेत्री नीतू कपूर की प्रेम कहानी हिंदी सिनेमा की चर्चित प्रेम कहानियों में से एक हैं. शादी के बाद से दनों का साथ करीब 40 सालों का रहा. आज इस दुनिया में ऋषि कपूर नहीं है हालांकि फिर भी ऋषि और नीतू के इश्क के चर्चे ख़ूब होते हैं.

बता दें कि नीतू और ऋषि अपने करियर के शुरुआती दिनों के दौरान एक दूजे के बेहद नजदीक आ गए थे. ऋषि और नीतू का इश्क उस दौर में काफी चर्चा में रहा. नीतू और ऋषि कपूर हिंदी सिनेमा के सबसे रोमांटिक कपल में गिने जाते रहे हैं. आइए आज आपको इन दोनों कलाकारों की प्रेम कहानी के बारे में बताते हैं.

neetu kapoor and rishi kapoor

नीतू और ऋषि दोनों ने ही अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी. ऋषि कपूर अपने दिवंगत पिता राज कपूर द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में नज़र आए थे. यह फिल्म साल 1970 में आई थी. वहीं साल 1973 में ऋषि ने मुख्य अभिनेता के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी.

neetu kapoor and rishi kapoor 3

ऋषि की पहली ही फिल्म सुपरहिट रही थी और उन्हें काफी पसंद किया गया था. वहीं नीतू ने भी फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में काम करने के बाद मुख्य अभिनेत्री के रूप में भी काम किया. बताया जाता है कि जब ऋषि और नीतू की प्रेम कहानी शुरू हुई थी तब ऋषि 21 साल के थे वहीं उस समय नीतू की उम्र महज 15 साल थी.

‘बॉबी’ के सेट पर हुई थी ऋषि और नीतू की पहली मुलाकात…

neetu kapoor and rishi kapoor

नीतू और ऋषि की पहली मुलाकात ऋषि की पहली फिल्म ‘बॉबी’ के सेट पर हुई थी. हाल ही में नीतू ने एक टीवी रियलिटी शो में हिस्सा लिया था. तब उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि, ”मैं पहली बार ऋषि कपूर से बॉबी के सेट पर मिली थीं. तब मैं बस 14 या 15 साल की थीं और ऋषि कपूर 21 साल के थे”.

neetu kapoor and rishi kapoor

नीतू ने आगे कहा कि, ”उस दौरान ऋषि कपूर के साथ काम करने के लिए कोई लड़की नहीं थी. सब उनसे उम्र में बड़ी थीं. ‘लेकर हम दीवाना दिल’ के बाद मुझे खूब काम मिलने लगा था. ऋषि जी के साथ फिर या तो मैं होती थीं या कोई नई लड़की होती थी”.

neetu kapoor and rishi kapoor

उन्होंने आगे कहा कि, ”उनका बर्ताव बात-बात पर धमकाने का होता था, इससे मुझे चिढ़ होती थी. ऋषि कपूर को कभी कोई लड़की पसंद आती थी कभी कोई तो…वो मुझे लड़की को बुलाने के लिए कहते थे. मैं भी उनकी तरफ से लड़की को फोन करती थी. ये काफी समय तक चलता रहा, फिर एक दिन ऋषि को महसूस हुआ, मुझे ना कोई पसंद नहीं आ रहा है, मुझे तुम पसंद हो, तू बड़ी सिंपल है…फिर वहीं से उनका शुरू हो गया”.

neetu kapoor and rishi kapoor 3

आगे अपनी प्रेम कहानी के बारे में नीतू ने कहा कि, ”एक फिल्म की शूटिंग के लिए मैं कश्मीर में थी और ऋषि कपूर फिल्म बारुद के लिए पेरिस जा रहे थे. वहां से एक्टर ने मुझे टेलीग्राम भेजा था, जिसमें लिखा था…सिखनि (नीतू का असली नाम हरमीत कौर है वे सिख है) याद आई…इसके बाद उन्होंने हर किसी को टेलीग्राम दिखाया था”.

neetu kapoor and rishi kapoor

ऋषि और नीतू साल 1980 में शादी के बंधन में बंध गए थे. शादी के बाद दोनों दो बच्चों के माता-पिता बने. बेटी का नाम रिद्धिमा कपूर साहनी है जिनकी शादी साल 2006 में भारत साहनी से हुई थी. वहीं बीते का नाम रणबीर कपूर हैं. रणबीर ने भी माता-पिता की तरह फिल्मों में अपना करियर बनाया.

rishi kapoor neetu riddhima and ranbir kapoor

12 फिल्मों में नीतू-ऋषि ने साथ किया काम…

बता दें कि ऋषि कपूर और नीतू कपूर ने खेल खेल में (1975), रफ़ू चक्कर (1975), कभी कभी (1976), अमर अकबर एंथनी (1977), दुनिया मेरी जेब में (1979) और पति पत्नी और वो (1978) सहित कुल 12 फिल्मों में साथ काम किया था. बता दें कि ऋषि कपूर का कैंसर के चलते अप्रैल 2020 में निधन हो गया था.

Back to top button