राजनीति

इस वजह से मोहसिन रजा का पत्ता काट दानिश बने ‘भाजपा के आजाद’ अंसारी, योगी से है ख़ास रिश्ता

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की. 273 सीटों के साथ भाजपा को बहुमत मिला और सभी पार्टी को पछाड़ते हुए उत्तर प्रदेश में दोबारा भारतीय जनता पार्टी ने अपनी सरकार बना ली. वहीं एक बार पुनः राज्य की
कमान योगी आदित्यनाथ को सौंपी गई.

yogi

25 मार्च को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शपथ ग्रहण सामारोह हुआ. योगी के शपथ ग्रहण समारोह में हजारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता और समर्थक पहुंचे थे. वहीं पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पियूष गोयल, स्मृति ईरानी, शिवराज सिंह चौहान, प्रमोद सावंत, नितिन गडकरी सहित कई भाजपाई दिग्गज़ों ने भी शिकरत की थी.

yogi

योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार यूपी की सत्ता संभाली है. उनके बाद केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. इसके बाद 52 सदस्यीय मंत्रिमंडल में 18 कैबिनेट, 12 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली है. बता दें कि कुछ पुराने चेहरों की छुट्टी योगी मंत्रीमंडल से हुई है और कुछ नए चेहरे इसमें शामिल हुए है.

yogi

बता दें कि योगी सरकार से मोहसिन रजा का भी पत्ता कट गया है जो कि शिया समुदाय से संबंध रखते हैं. वहीं उन्हें मंत्रिमंडल से बाहर करके योगी ने अपने मंत्रिमंडल में दानिश आजाद अंसारी को जगह दी है. दानिश आजाद अंसारी, अंसारी समुदाय से संबंध रखते हैं. बता दें कि 32 साल के दानिश को राज्य मंत्री बनाया गया है. वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी माने जाते हैं.

danish azad ansari

उत्तर प्रदेश में मुस्लिमों की सबसे ज्यादा जनसंख्या अंसारी वर्ग की ही है. दानिश बिना कोई चुनाव लड़े और बिना किसी सदन के सदस्य के इस पद पर पहुंचे हैं. योगी मंत्रिमंडल में उनका नाम आते ही वे चर्चा में आ गए हैं. भारतीय जनता पार्टी ने दानिश पर दाव खेलते हुए मुस्लिमों के ओबीसी वर्ग को साधा है.

ABVP से जुड़े है दानिश आजाद अंसारी…

danish azad ansari

दानिश खुद को भारतीय जनता पार्टी का मुसलमान बनाते हैं. वहीं सालों से वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का भी हिस्सा हैं. जानकारी के मुताबिक़ साल 2011 से ABVP के साथ दानिश जुड़े हुए है.

दानिश की शिक्षा…

danish azad ansari

बात दानिश की शिक्षा की करें तो 32 वर्षीय दानिश ने अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई उत्तर प्रदेश के बलिया से पूरी की है. इसके बाद उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई लखनऊ विश्वविद्यालय से की है. जानकारी के मुताबिक़, दानिश ने बीकॉम किया है. इसके बाद उन्होंने मास्टर ऑफ क्वालिटी मैनेजमेंट और मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई पूरी की है.

ऐसे बढ़ते गया भाजपा में दानिश का कद…

danish azad ansari

साल 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने दानिश को उर्दू भाषा समिति का सदस्य बनाया था. इसके बाद उनकी कद भाजपा में और बढ़ गया और उन्हें फिर पार्टी ने साल 2017 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का महामंत्री बनाया गया था.

योगी मंत्रीमंडल में जगह मिलने के बाद दानिश ने कही यह बात…

दानिश ने शपथ लेने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि, ‘‘मेरे जैसे एक आम कार्यकर्ता को पार्टी नेतृत्व ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी है. इसके लिए मैं उसका धन्यवाद देता हूं. मैं विश्वास दिलाता हूं कि पूरी ईमानदारी से अपने कर्तव्य का निर्वहन करुंगा.’’

danish azad ansari

आगे उन्होंने ”क्या मंत्री पद मिलना उनके लिए अप्रत्याशित था?” सवाल पर कहा कि, ‘‘ऐसा नहीं था. दरअसल BJP अपने हर कार्यकर्ता की मेहनत की कद्र करती है. यह मेरे जैसे साधारण कार्यकर्ता के लिए पार्टी शीर्ष नेतृत्व के भरोसे का प्रतीक है.’’

दानिश ने बताया कि, “मुसलमानों का BJP में विश्वास बढ़ रहा है. BJP की जनकल्याणकारी योजनाओं का काफी फायदा मुस्लिम समुदाय को मिल रहा है. सरकार किसी का धर्म और जाति पूछकर योजनाओं का फायदा नहीं देती. BJP मुसलमानों की बुनियादी सुविधाओं और जरूरतों के लिए काम करती है.”

Back to top button