बॉलीवुड

इसलिए 16 साल की डिंपल ने 31 साल के राजेश खन्ना से की थी शादी, समंदर किनारे हुआ था कुछ ऐसा

राजेश खन्ना के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हुआ था जो न उनसे पहले कोई और कलाकार बना सका और न ही कोई उनके बाद. हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना ने हिंदी सिनेमा पर अपने समय में एक तरफ़ा राज किया था. साल 1966 में उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘आख़िरी खत’ आई थी.

rajesh khanna

राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा में कदम रखने के बाद महज कुछ ही सालों में सुपरस्टार बन गए थे. साल 1969 से लेकर साल 1971 तक उन्होंने लगातार एक के बाद एक 15 हिट फ़िल्में दी थी. इसी के साथ वे सुपरस्टार बन गए थे. उनका लगातार 15 हिट फ़िल्में देने का रिकॉर्ड आज भी कायम है.

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने बहुत कम समय में ही हिंदी सिनेमा में अपनी बहुत बड़ी और ख़ास पहचान बना ली थी. 60 के दशक के अंत और 70 के दशक में ‘काका’ काफी लोकप्रिय रहे. फैंस उन्हें प्यार से ‘काका’ भी बुलाते थे. उस समय कहा जाता था ‘ऊपर आका, नीचे काका’.

राजेश खन्ना के फैंस हर उम्र वर्ग के लोग थे. ख़ासकर लड़कियां तो ‘काका’ पर जान छिड़कती थी. लड़कियां उनके पीछे बहुत पागल रहती थी और उनकी एक झलक पाने के लिए बेताब रहती थी. लड़कियां ‘काका’ की सफ़ेद गाड़ी को चूम चूमकर उसका रंग बदल देती थी और उनकी गाड़ी की धूल से अपनी मांग सजाया करती थी.

rajesh khanna

यह भी कहा जाता है कि जैसा स्टारडम हिंदी सिनेमा में राजेश खन्ना ने हासिल किया था वैसी शोहरत और लोकप्रियता किसी और फ़िल्मी कलाकार को नसीब नहीं हुई. उन पर लाखों लड़कियां जान छिड़कती थी हालांकि खुद ‘काका’ का दिल आया था मशहूर अदाकारा डिंपल कपाड़िया पर.

rajesh khanna and dimple kapadia

राजेश खन्ना ने कई हसीनाओं संग इश्क लड़ाया था लेकिन उन्होंने शादी की थी डिंपल से. जब राजेश खन्ना 31 साल के थे तब उन्होंने महज 16 साल की डिंपल से शादी कर ली थी. दोनों की शादी साल 1973 में हुई थी. इस शादी की काफी चर्चा हुई थी. बता दें कि इससे पहले डिंपल ऋषि कपूर संग रिश्ते में थी तो राजेश का अफ़ेयर अभिनेत्री अंजू महेन्द्रू से था.

समंदर किनारे ‘काका’ ने किया था डिंपल को प्रपोज…

rajesh khanna and dimple

शादी से पहले राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया ने एक दूजे को कुछ समय तक डेट किया था. इस दौरान एक ख़ास अंदाज में ‘काका’ ने डिंपल को प्रपोज किया था. एक बार राजेश खन्ना डिंपल को लेकर चांदनी रात में समंदर किनारे गए थे. तब ही समंदर के किनारे ‘काका’ ने डिंपल से अपने प्यार का इजहार कर दिया था. डिंपल ‘काका’ की फैन थी और जब उन्हें ‘काका’ से प्रेम प्रस्ताव मिला तो वे उन्हें मना नहीं कर सकी.

rajesh khanna

कुछ समय के बाद राजेश खन्ना और डिंपल ने ब्याह रचा लिया था. बता दें कि शादी के बाद डिंपल की पहली फिल्म ‘बॉबी’ रिलीज हुई थी जो कि सुपरहिट रही थी. ‘काका’ से शादी के बाद डिंपल ने फिल्मों से दूरी बना ली थी. दोनों की दो बेटियां हुई जिनका नाम ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हैं.

rajesh khanna and dimple

शादी के करीब 11 साल बाद राजेश और डिंपल अलग हो गए थे हालांकि दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया. राजेश खन्ना का जुलाई 2012 में निधन हो गया था.

Back to top button