बॉलीवुड

इस फिल्म की याद दिला रही ‘द कश्मीर फाइल्स’, फिर दोहराया जा रहा है 47 साल पुराना इतिहास

बड़े पर्दे पर मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, अमान इकबाल, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार के बेहतरीन अभिनय से सजी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ वो कारनामा कर रही है जिसकी किसी को भी शायद उम्मीद नहीं थी. महज 14 करोड़ रूपये के बजट में बनी इस फिल्म में रिलीज के 10 दिनों में ही अपनी लागत से 12 गुना अधिक कमाई कर ली है.

the kashmir files

‘द कश्मीर फाइल्स’ की कमाई और इसकी सफलता सभी को आश्चर्यचकित कर रही है. कश्मीरी हिंदूओं के साथ हुई बर्बरता पर बनी यह फिल्म हर किसी का दिल जीत रही है और सभी को काफी भावुक कर रही है. विवेक रंजन अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी यह फिल्म हर दिन इतिहास रच रही है.

10वें दिन कमाए इतने करोड़…

फिल्म की कमाई के आंकड़े हर किसी के होश उड़ा रहे है. क्योंकि फिल्म महज 14 करोड़ रूपये में बनी है और हर दिन इसकी छप्पड़फाड़ कमाई हो रही है. फिल्म के 10वें दिन यानी कि 20 मार्च के कलेक्शन की बात करें तो फिल्म ने धमाका कर दिया है. रविवार को फिल्म ने 26 करोड़ रूपये से भी ज्यादा कमाए है.

ऐसा करने वाली बाहुबली के बाद बनी दूसरी फिल्म…

the kashmir files

फिल्म ने पहले सप्ताह में शानदार प्रदर्शन किया और दूसरे सप्ताह में भी फिल्म आग उगलती हुई दिखी. फिल्म ने दूसरे सप्ताह में यानी कि शुक्रवार को होली के दिन 18 मार्च को 22 करोड़ रूपये से अधिक, शनिवार 19 मार्च को 24 करोड़ रूपये से अधिक और रविवार यानी कि बीते कल 26.20 करोड़ रूपये कमाए. फिल्म ने दूसरे सप्ताह में 73 करोड़ की कमाई की और यह फिल्म बाहुबली के बाद यह कारनामा करने वाली अब दूसरी फिल्म बन चुकी है.

‘द कश्मीर फाइल्स’ दिला रही 47 साल पुरानी फिल्म ‘जय संतोषी मां’ की याद…

jai santoshi maa and the kashmir files

‘द कश्मीर फाइल्स’ की सफ़लता और उसकी लोकप्रियता पर दर्शकों को 47 साल पहले रिलीज हुई फिल्म ‘जय संतोषी मां’ की याद आ रही है. इस फिल्म ने भी अपने जमाने में ‘द कश्मीर फाइल्स’ की तरह की सफलता के झंडे गाड़े थे. ‘द कश्मीर फाइल्स’ की तुलना ‘जय संतोषी मां’ से हो रही है.

हाल ही में फिल्म समीक्षक तरन आदर्श ने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया है जो कि काफी चर्चा में है. तरन ने ट्वीट में लिखा है कि, ”मैंने 1975 में जय संतोषी मां को लेकर पब्लिक में जबरदस्त क्रेजीनेस देखी जैसी पहले कभी किसी फिल्म को लेकर नहीं देखी गई थी. इसने शोले जैसी स्ट्रॉन्ग फिल्म का सामना करते हुए इतिहास रच दिया. 47 साल के बाद फिर एक बार ऐसा ही हो रहा है. TheKashmirFiles भी इतिहास रच रही है… रिकॉर्ड तोड़ रही है, नए बेंचमार्क सेट कर रही है”.

किस वजह से हो रही ‘द कश्मीर फाइल्स’ और ‘जय संतोषी मां’ की तुलना…

अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि आखिर क्या कारण है कि दोनों फिल्मों की तुलना की जा रही है. तो आपको बता दें कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ भी बहुत कम बजट में बनी है और यह रिकॉर्डतोड़ कमाई कर रही है. वहीं ‘जय संतोषी मां’ फिल्म में भी ऐसा ही कारनामा किया था.

the kashmir files

‘जय संतोषी मां’ में कोई बहुत बड़ी स्टार कास्ट भी नहीं थी. फिल्म का प्रमोशन भी कोई ज्यादा नहने हुआ था. ये सब चीजें भी ‘द कश्मीर फाइल्स’ के साथ है. ऐसे में दोनों की तुलना होना लाजिमी है. सीधी सी बात है दोनों ही फ़िल्में अपनी कहानी के दम पर दर्शकों के दिलों में उतर गई.

‘द कश्मीर फाइल्स’ ने की 10 दिनों में 167 करोड़ की कमाई…

the kashmir files

‘द कश्मीर फाइल्स’ ने पहले दिन 3.55 करोड़ रुपये, दूसरे दिन 8.5 करोड़ रुपये, तीसरे दिन 15.1 करोड़ रुपये, चौथे दिन 15.05 करोड़ रुपये, पांचवे दिन 17.80 करोड़ रुपये, छठे दिन 19.30 करोड़ रुपये, सातवे दिन 19.05 करोड़ रुपये. आठवे दिन 22.00 करोड़ रुपये, नौवे दिन 24 करोड़ रुपये और दसवे दिन 26.20 करोड़ रुपये की कमाई की. फिल्म की कुल कमाई 167 करोड़ महज 10 दिनों में हो गई.

Back to top button