बॉलीवुड

जब मनोज कुमार ने तोड़ा राज कपूर का घमंड, एक्टर ने कहा था- हर कोई राज कपूर नहीं बन सकता

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार ने बड़े पर्दे पर काम करके अच्छा ख़ासा नाम कमाया है. उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. उनकी कई फ़िल्में देशभक्ति पर आधारित रही है और इस वजह से उन्हें ‘भारत कुमार’ भी कहा जाता है. बता दें कि मनोज कुमार एक अभिनेता के साथ ही निर्देशक भी रहे.

manoj kumar

मनोज कुमार ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया और कई शानदार फिल्मों का उन्होंने निर्देशन भी किया. उस समय हिंदी सिनेमा में इन दोनों कामों को एक साथ करने में शो मैन यानी कि राज कपूर को महारत हासिल थी. राज कपूर अभिनय भी गजब का करते थे और उन्होंने कई बेहतरीन फ़िल्में भी बनाई.

manoj kumar

मनोज कुमार भी राज कपूर के नक्शेकदम पर चलते हुए नज़र आए. हालांकि राज कपूर ने मनोज से एक दिल दुखाने वाली बात कहते हुए उन्हें ताना मार दिया था. साल 1967 में मनोज ने एक फिल्म बनाई थी जिसका नाम था ‘उपकार’. तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और मनोज कुमार की उस समय मुलाकात हुई थी.

manoj kumar

साल 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ाई हुई थी उसके बाद मनोज और शास्त्री जी का मिलना हुआ था. तब शास्त्री जी ने मनोज कुमार से कहा था कि मैंने जो नारा दिया है ‘जय जवान जय किसान’, अगर इसे ध्यान में रख कर तुम कोई फिल्म बना सको. इसके बाद मनोज कुमार ने फिल्म ‘उपकार’ का ऐलान किया.

manoj kumar and lal bahadur shastri ji

बता दें कि ‘उपकार’ की कहानी भी मनोज कुमार ने ही लिखी थी. फिल्म के ऐलान के बाद राज कपूर ने मनोज कुमार से कहा था कि, ‘या तो फिल्म में एक्टिंग कर लो या फिर इसे डायरेक्ट कर लो, क्योंकि हर कोई राज कपूर नहीं होता जो दोनों काम सक्सेसफुली कर ले’.

manoj kumar and raj kapoor

फिल्म उपकार बनकर रिलीज हुई और फिल्म ने दमदार प्रदर्शन किया. फिल्म के निर्देशक भी वे ही थे और इसमें उन्होंने अभिनेता के रूप में भी काम किया था. आगे जाकर मनोज कुमार ने ‘पूरब और पश्चिम’, ‘क्रांति’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’ और ‘शोर’ जैसी फिल्में बनाई और राज कपूर को भी इस बात का एहसास करा दिया कि उन्होंने उनसे क्या कहा था.

manoj kumar and raj kapoor

राज कपूर यह समझते थे कि एक साथ अभिनय और निर्देशन का सफ़ल काम वे ही कर सकते थे उन्हें मनोज कुमार ने गलत साबित कर दिखाया. मनोज के काम का लोहा मानते हुए राज साहब ने कहा था कि, ”आज तक मैं अपने आप से ही कॉम्पटीशन कर रहा था लेकिन आज मुझे मुकाबला करने के लिए कोई और भी मिल गया है”.

‘उपकार’ को मिले थे 6 फिल्मफेयर और 3 नेशनल अवॉर्ड…

manoj kumar

मनोज कुमार की फिल्म ‘उपकार’ बेहद सफ़ल फिल्म रही थी. इस फिल्म में उनके साथ आशा पारेख और प्राण साहब जैसे दिग्गज कलाकारों ने काम किया था. फिल्म इतनी पसंद की गई थी कि इसे 6 फिल्मफेयर और 3 नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

Back to top button