समाचार

देश के करोड़ों बुजुर्ग यात्रियों के लिए आई निराश करने वाली खबर, रेल मंत्री ने दे दिया बड़ा झटका

भारत के करोड़ों वरिष्ठ नागरिकों के लिए निराश करने वाली खबर आई है। होली से पहले ही रेल मंत्रालय ने उनको बड़ा झटका दे दिया है। इस खबर को जानने के बाद बुजुर्ग निराश हो जाएंगे। रेल मंत्री ने संसद में जो फैसले के जानकारी दी है उससे बुजुर्गों को राहत देने की जगह आफत दे दी है।

कोरोना काल के दौरान वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेलवे ने कड़ा फैसला ले लिया था। इस निर्णय ने बुजुर्ग लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ डाल दिया था। वरिष्ठ नागरिक इस उम्मीद में बैठे थे कि सरकार उनके खिलाफ लिए फैसले को बदलेगी और होली से पहले कुछ राहत देगी। हालांकि ऐसा कुछ नहीं हो सका। चलिए हम आपको बताते हैं रेलवे का फैसला क्या है।

जानें क्या है रेलवे का फैसला

रेल मंत्रालय ने जो फैसला लिया है वो बेहद निराशाजनक है। फैसले के तहत रेलवे में यात्रा के लिए सीनियर सिटीजन को जो किराये पर छूट मिलती थी, वो बंद ही रहेगी। यानि 40 फीसदी के करीब जो रियायत बुजुर्गों को मिला करती थी, रेलवे ने उसे दोबारा से लागू करने से मना कर दिया है। इससे बुजुर्गों को अतिरिक्त भार पड़ रहा है।

कोरोना काल में ही रेलवे ने ये फैसला लिया था। रेलवे ने घाटे से उबरने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को किराये में मिलने वाली छूट को बंद कर दिया था। इसके बाद से ही उम्मीद जताई जा रही थी कि हालात सामान्य होने पर रेलवे इस सुविधा को दोबारा से देना शुरू कर देगा। हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ है। यानि वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

रेल मंत्री ने संसद में दी जानकारी

केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट पर फिलहाल पाबंदी ही रहेगी। उन्होंने कहा है कि बुजुर्गों को दूसरे यात्रियों की तरह ही पूरा किराया चुकाना होगा। ये छूट कोरोना काल में बंद की गई थी। उन्होंने कहा है कि कोरोना की वजह से रेलने को काफी घाटा हुआ है। इसी वजह से ये फैसला लिया गया है।

रेलवे 58 साल से ऊपर की महिलाओं और 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को रेल किराये में रियायत देता था। कोरोना काल में रेल यात्रियों की संख्या में भारी कमी की वजह से बुजुर्गों को मिलने वाली रियायत को हटा दिया गया था। फिलहाल 4 क्षेणी के दिव्यांगों, 11 गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों और छात्रों को किराये में छूट मिल रही हैं।

Back to top button