स्वास्थ्य

कम करना चाहते है वजन, तो सुबह सुबह उठ कर कर लें ये 5 काम, कुछ दिनों में वज़न हो जाएगा कम

सुबह अच्छी होने पर आपका पूरा दिन अच्छा जाता है, पर अगर सुबह ख़राब है तो पूरा दिन भी ख़राब ही बीतता है. सुबह का समय सभी कामों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की सुबह के समय की गयी छोटी-छोटी ग़लतियों का असर आपके सेहत पर भी पड़ सकता है. अगर आप चाहते हैं की आपकी सेहत अच्छी बनी रहे तो आपको ध्यान रखनी होंगी कुछ ख़ास बातें. सुबह की ग़लत आदतें आपके सेहत को तो बिगाड़ ही सकती हैं साथ ही आपको मोटा भी बना सकती हैं. अगर आप चाहते हैं की आपका वज़न ना बढे तो ध्यान रखिये इन बातों का..

सुबह उठकर पियें पानी

पानी पीने के फ़ायदे हर कोई जानता है. रोज़ सुबह उठकर अगर आप एक या दो गिलास गुनगुना पानी पियेंगे तो आपका पेट साफ़ रहेगा और आपके शारीर से विषैले तत्व बाहर निकल जायेगे. शारीर से विषैले तत्व निकलने पर शारीर का मेटाबोलिज्म अच्छा हो जाएगा और आपका वज़न कम करने में मदद करेगा.

पूरी करें अपनी नींद

अच्छी और पूरी नींद हमारे शारीर के मेटाबोलिज्म को स्ट्रांग बनती है. पूरी नींद ना लेने पर मोटापा बढ़ने वाले होरमोंस बढ़ जाते हैं, जिससे की आपका वज़न बढ़ने लगता है. इसलिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद हर किसी को लेनी चाहिए.

समय पर करें नाश्ता

दिन के तीन मीलों में सुबह का नाश्ता सबसे ज़रूरी होता है. समय से नाश्ता ना करने वालों में पोषक तत्वों की मात्रा में कमी आ जाती है. नाश्ता करने से मेटाबोलिज्म मजबूत बना रहता है. मेटाबोलिज्म धीमा व कमज़ोर होने पर बॉडी में जमा फैट बर्न नहीं होता और आपका वज़न बढ़ने लगता है.

नाश्ते में लें प्रोटीन से भरपूर चीज़ें

सुबह केवल नाश्ता करना ही काफी नहीं है. ज़रूरी है की आप अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर पदार्थों को भी शामिल करें. नाश्ते में अंडा, ड्राई फ्रूट्स, दूध व दही जैसी चीज़ों को शामिल करें. सुबह का नाश्ता हमेशा हैवी होना चाहिए. प्रोटीन हमारे शारीर की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं.

एक्सरसाइज को करें डेली रूटीन में शामिल

अगर आप कसरत नहीं करते तो जल्द ही अपनी डेली रूटीन में कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज ज़रूर डालें. थोड़े से शुरुवात करें फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाने की कोशिश करें. नियमित एक्सरसाइज से कैलोरी बर्न होती है और आपका शारीर एक्टिव बना रहता है.

Back to top button