अचानक से होने लगे कान में असहनीय दर्द तो अपनाएँ ये घरेलु उपाय, मिलेगी कान के दर्द से राहत!

इंसान के जीवन में कोई ना कोई परेशानी हमेशा ही लगी रहती है। कभी धन की समस्या से परेशां रहता है तो कभी जीवन में कोई ना कोई बिमारी से। हालाँकि छोटी –छोटी बीमारियाँ या दर्द हमेशा ही लगे रहते हैं। ये छोटे-छोटे शारीरिक दर्द किसी को भी कभी हो सकते हैं। कुछ दर्द इतने असहनीय होते हैं कि आप उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।इनमें से ही एक दर्द होता है कान का दर्द, जो रातों में चैन से सोने नहीं देता है। home remedies ear pain.

कान दर्द होने पर आप रात में सो नहीं पायेंगे। अचानक से होने वाला यह दर्द काफी कष्ट देता है। कान दर्द किसी भी वजह से हो सकता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम हुआ है तो उसमें भी आपको कान का दर्द हो सकता है। अगर आपको भी कान के असहनीय दर्द को सहना पड़ता है तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप अगली बार होने वाली परेशानी से बच सकते हैं।

कान दर्द होने पर अपनाएं ये घरेलु उपाय:

*- लहसुन:

कान में जब अचानक से तेज दर्द होने लगे तो आप उससे छुटकारा पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो कान दर्द से छुटकारा दिलाते हैं। सबसे पहले सरसों का थोड़ा तेल लें और उसमें लहसुन की 2-3 कलियाँ डालकर उसे अच्छे से गर्म करें और तेल को ठंढा होने दें। तेल जब अच्छी तरह से ठंढा हो जाए तो उसे कान में डालें, इससे तुरंत कान दर्द से राहत मिलती है।

 

*- कान दर्द का रामबाण इलाज तुलसी का रस:

जब कान में असहनीय दर्द हो तो तुलसी की कुछ पत्तियां लेकर उन्हें अच्छी तरह से पीस लें और उनका रस निकाल लें। तुलसी के रस को दिन में 2-3 बार डालें कान दर्द में रहत मिलेगी।

*- नीम की पत्तियां:

कान दर्द में नीम की पत्तियां भी काफी उपयोगी होती हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर उनका रस निकाल लें। अब इस रस की 2-3 बुँदे कान में डालें। इसके अलावा आप कान दर्द में नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

*- प्याज:

कान दर्द होने पर प्याज को अच्छे से पीसकर उसके रस को कपड़े में बांधकर निकाल लें। अब उस कपड़े की पोटली बनाकर उसे रात को सोने से पहले कान के नीचे रखकर सोयें, इससे कान दर्द में आराम मिलेगा।

 

*- जैतून का तेल:

जैतून का तेल जितना बालों के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही यह कान दर्द में भी फायदा करता है। कान में असहनीय दर्द होने पर आप जैतून के तेल को हल्का गर्म करें और इसकी 2-3 बुँदे कान में डालें। कान के दर्द से तुरंत ही आराम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.