बॉलीवुड

बॉलीवुड में हुए फ्लॉप, फिर भी दुनिया कहती है सुपरस्टार, जानें कौन है ये 3 खुशकिस्मत एक्टर

हिंदी सिनेमा के कलाकार पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं. देश-दुनिया में हिंदी फिल्म के अभिनेताओं की खूब चर्चा होती है. हिंदी सिनेमा में अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अजय देवगन, गोविंदा, ऋतिक रोशन, राजेश खन्ना, शाहरुख़ खान जैसे न जाने कितने ही अभिनेताओं ने बड़ा नाम कमाया है.

बॉलीवुड के 100 साल के इतिहास में एक से बढ़कर एक अभिनेता आए है और वे सुपरस्टार भी कहलाए है हालांकि हैरानी की बात यह है कि कुछ अभिनेता फ्लॉप रहने के बावजूद सुपरस्टार की तरह पहचान रखते हैं और देश-दुनिया में भी उन्हें सुपरस्टार की श्रेणी में रखा जाता है. जबकि उनके फ़िल्मी करियर में सफलता का प्रतिशत भी बहुत कम है इसके बावजूद वे सुपरस्टार कहलाए. आइए आज आपको हिंदी सिनेमा के तीन ऐसे ही अभिनेताओं के बारे में बताते हैं.

1. मिथुन चक्रवर्ती…

mithun chakraborty

मिथुन चक्रवर्ती हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता हैं. अपने करियर में मिथुन दा ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. उनकी फ़िल्में काफी चर्चा में रही है. मिथुन दा अपनी पहली ही फिल्म ‘मृगया’ से छा गए थे. यह फिल्म साल 1976 में आई थी.

mithun chakraborty

मिथुन दा को इसके बाद बड़ी और ख़ास पहचान फिल्म ‘डिस्को डांसर’ से मिली थी. साल 1982 में आई इस फिल्म ने मिथुन को बड़ी लोकप्रियता दिलाई थी. हालांकि मिथुन के फैंस यह जानकर हैरान रह सकते है कि मिथुन ने अपने लंबे करियर में 351 फ़िल्में की है हालांकि 300 फ़िल्में बुरी तरह फ्लॉप रही है. आप अंदाजा लगा सकते है कि उनकी सफ़लता का प्रतिशत बहुत कम है.

2. जैकी श्रॉफ…

jackie shroff

बात अब एक और बड़े अभिनेता जैकी श्रॉफ की. जैकी श्रॉफ ने बॉलीवुड में अच्छा ख़ासा नाम कमाया है. वे अपने काम के साथ ही अपने ड्रेसिंग सेंस को लेकर भी ख़ूब चर्चाओं में रहे हैं. जैकी को प्यार से फैंस ‘जग्गू दादा’ भी बोलते हैं. बॉलीवुड के ‘जग्गू दादा’ भी फ्लॉप होने के बाद भी सुपरस्टार कहलाते हैं.

jackie shroff

अब एक नज़र ज़रा जैकी श्रॉफ के फ़िल्मी करियर पर डालें तो उनकी भी आधी से अधिक फ़िल्में फ्लॉप रही है. जानकारी के मुताबिक़ 80 के दशक में अपना करियर शुरू करने वाले जैकी ने 220 फिल्मों में काम किया है और जैकी श्रॉफ की 180 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखाया.

3. सुनील शेट्टी…

 

सुनील शेट्टी भी हिंदी सिनेमा के शानदार अभिनेताओं में शुमार है. सुनील ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज साल 1992 में किया था. ‘अन्ना’ के नाम से मशहूर सुनील शेट्टी ने हिंदी सिनेमा में 30 साल पूरे कर लिए हैं. उनकी पहली फिल्म साल 1992 में ‘बलवान’ आई थी.

sunil shetty

सुनील शेट्टी ने 90 के दशक में कई फिल्मों में काम किया है. वे इस दौरान चर्चा में रहे हालांकि उन्हें वो लोकप्रियता और सफ़लता नहने मिल पाई जो उनके समय के अभिनेताओं जैसे कि अक्षय कुमार, अजय देवगन, गोविंदा, आमिर खान आदि को मिल सकी.

सुनील शेट्टी ने कई शानदार फिल्मों में काम किया है हालांकि उनकी भी सफ़लता का प्रतिशत बेहद कम रहा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, बीते तीन दशक से फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय सुनील ने लगभग 100 फिल्मों में काम किया है. इनमें से उनकी अधितर फिल्मों को पसंद नहीं किया गया. वे भी एक औसत अभिनेता होने के बावजूद सुपरस्टार कहलाते हैं.

Back to top button