शादीशुदा डायरेक्टर पर आया मीनाकुमारी का दिल, सबसे छुप कर रचाई शादी

अपने ज़माने की दिग्गज अभिनेत्रिओं में आने वाली मीना कुमारी का आज 84वी सालगिरह है (1 अगस्त). यूँ तो मीनाकुमारी जी ने अपनी ज़िन्दगी में ख़ुशी कम और ग़म ज़्यादा देखे थे इसके बावजूद उनकी लव स्टोरी सबसे हटकर और दिलचस्प थी. मीना कुमारी ने एक ऐसे इंसान से शादी की जो उम्र में उनसे दो गुने थे और शादीशुदा थे. इतना ही नहीं यह शादी भी दोनों ने सबसे छुप कर की थी. Meenakumari marriage with a married man.

कैसे आये दोनों करीब

साल 1951 में मीना कुमारी एक फिल्म की शूटिंग कर लौट रही थी जिस दौरान उनका एक भयानक एक्सीडेंट हो गया था. एक्सीडेंट की वजह से उन्हें अस्पताल में 3 से 4 महीने बिताने पड़ गए. एक्सीडेंट से पहले ही मीना कुमारी डायरेक्टर कमाल अमरोही से मिल चुकी थी और उनकी एक फिल्म भी साइन कर चुकी थीं. फिल्म का नाम था- अनारकली. एक्सीडेंट की वजह से फिल्म की शूटिंग रोकनी पड़ी. हालाँकि, ये फिल्म कभी बनी नहीं पर दोनों की मोहब्बत ज़रूर परवान चढ़ गयी.

निकाह भी हुआ अनोखे अंदाज़ में

दोनों के शादी की कहानी भी दिलचस्प और अनोखी है. दोनों की शादी 4-6 लोगों की मौजूदगी में और महज़ दो घंटे में हो गयी थी. मीना की एक क्लिनिक में फिजियोथेरेपी चल रही थी और रोज़ाना उनके पिता रात को 8 बजे मीना और उनकी बहन मधु को क्लिनिक छोड़ 10 बजे लेने आते थे. 14 फ़रवरी (1952) को मीना कुमारी और कमाल अमरोही के निकाह की प्लानिंग इन्ही दो घंटो में हुई. कमाल के दोस्त पहले से ही काज़ी और उनके दो बेटों के साथ तैयार थे. मीना के पिता के जाते ही सब क्लिनिक पहुँच गए और दोनों की शादी करवाई. निकाह होने के बाद मीना के पिता तय समय 10 बजे अपनी बेटियों को लेने पहुँच गए और किसी को पता भी ना चला.

Leave a Reply

Your email address will not be published.