समाचार

जंग होगी और भयंकर! रूसी धमकी बेअसर, अमेरिका और नाटो ने 17 हजार एंटी टैंक मिसाइलें यूक्रेन भेजीं

रूस और यूक्रेन की बीच जारी जंग के आगे बढ़ने और भंयकर होने की आशंका बढ़ गई है। इसकी वजह ये है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की भावुक अपील के बाद अमेरिका और नाटो ने हथियारों का जखीरा यूक्रेन के लिए रवाना कर दिया है। जबकि दूसरी तरफ रूस ने धमकी ने दी है कि यूक्रेन को हथियार मुहैया कराने वाले देश रूस को युद्ध के लिए बुलावा दे रहे हैं। आपको बता दें कि रूस की धमकी को देखते हुए ही पोलैंड ने यूक्रेन को युद्धक विमान के पायलट और  हथियार देने से इन्कार कर दिया है।

जेलेंसकी ने भावुक हो मदद की गुहार लगाई

रविवार को अमेरिकी सांसदों से बात करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने कहा कि अगर उन्हें पश्चिमी देशों से मदद नहीं मिली, तो रूस को नहीं रोका जा सकता है।

जेलेंस्की ने भावुक स्वर में कहा, पश्चिमी देशों से मदद नहीं मिली, तो हो सकता है कि आप मुझे आखिरी बार जिंदा देख रहे हों। इसके तुरंत बाद अमेरिका और NATO ने यूक्रेन की मदद के लिए 17 हजार एंटी टैंक मिसाइलें और दूसरे हथियारों की खेप रवाना कर दी।

रूस की धमकी से डरा पोलैंड

इधर, पोलैंड ने अपने युद्धक विमान पायलटों को यूक्रेन भेजने और अपने हवाई क्षेत्रों के इस्तेमाल की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। आपको बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ‘ग्रीन सिग्नल’ देते हुए कहा था कि नाटो के सदस्य यूक्रेन में लड़ाकू विमान भेजने का काम कर सकते हैं।

रूस ने किया ये दावा

इधर रूसी रक्षा मंत्रालय ने रॉयटर्स को बताया कि कीव सरकार के लगभग सभी प्रभावी विमान नष्ट किए जा चुके हैं। दूसरी ओर यूक्रेन के मध्य, उत्तरी और दक्षिण हिस्से में स्थित शहरों में रूसी बलों ने गोलाबारी तेज कर दी है। रूस ने 600 से ज्यादा मिसाइल हमले करने का दावा किया है।

यूक्रेन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। रूस और यूक्रेन के बीच आज तीसरे दौर की बातचीत होगी. इस बातचीत पर पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है।

Back to top button