बॉलीवुड

अमिताभ बच्चन की इस शख़्स ने कर दी थी डंडे से पिटाई! बिग बी के शरीर से बहने लगा था खून !

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा का सबसे बड़ा और लोकप्रिय कलाकार माना जाता है. बीते 52 सालों से लगातार अमिताभ बच्चन अपनी अदाकारी से देश-दुनिया का दिल जीत रहे हैं. आज 79 साल की उम्र में भी बिग बी लगातार फ़िल्में, विज्ञापन और टीवी शो कर रहे हैं.

amitabh bachchan

अपनी फिल्मों और अदाकारी के साथ ही अमिताभ बच्चन ने अपने अनुशासन, सक्रियता से भी फैंस को खूब प्रभावित किया है. अमिताभ के समकालीन लगभग सभी कलाकार अब बड़े पर्दे से दूर है हालांकि अमिताभ न केवल फिल्मों में लगातार सक्रिय है बल्कि वे विज्ञापनों और टीवी की दुनिया में भी सक्रिय है.

amitabh bachchan

साल 1969 में फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ ने शुरुआती सालों में हिंदी सिनेमा में काफी संघर्ष किया था. 1969 में आई उनकी पहली फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ फ्लॉप रही थी. चार साल के लंबे इंतज़ार के बाद हिंदी सिनेमा में उन्हें बड़ी पहचान मिली थी.

साल 1973 में आई सुपरहिट फिल्म ‘जंजीर’ से अमिताभ की किस्मत का सितारा चमका था. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे जल्द ही बन गए स्टार से सुपरस्टार. फिर मेगारस्टार और फिर ‘सदी के महानायक’. यानी कि उनके जैसा कोई नायक नहीं.

amitabh bachchan

अमिताभ सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते हैं. सोशल मीडिया पर उन्होंने अपनी तगड़ी फैन फॉलोइंग बना रखी है. वे कभी तस्वीर, वीडियो, कहानी, किस्से तो कभी कविता, चुटकुले अदि पोस्ट करते हैं. कई बार वे खुद से जुड़े पुराने किस्से भी अपने फैंस के साथ साझा करते हैं.

amitabh bachchan

साल 2018 में बिग बी ने एक बहुत पुराना किस्सा साझा करते हुए बताया था कि एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उनकी डंडों बहुत पिटाई होती थी और उनके घुटनों से खून बहने लगता था. फिल्म का नाम था ‘बॉम्बे टू गोवा’ जो कि साल 1972 में प्रदर्शित हुई थी. बिग बी के साथ महमूद और अरुणा ईरानी ने काम किया था.

bombay to goa

फिल्म में एक गाने ‘देखा ना हाय रे सोचा ना हाय रे रख दी निशाने पर जां’ गाने की शूटिंग के समय बिग बी को अपने डांस के कारण शर्मिंदगी झेलनी पड़ी थी. अमिताभ को तब अच्छा डांस नहीं आता था. फिल्म की अभिनेत्री अरुणा के साथ वे डांस करने से कतरा रहे थे.

amitabh bachchan

साल 1952 में आई फिल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ ने 3 मार्च को अपने 50 साल पूरे कर लिए है. साल 2018 में फिल्म से जुडी एक पोस्ट करते हुए बिग बी ने लिखा था कि, वे इस फिल्म के समय कोरियोग्राफर पीएल राज के साथ अपने डांस स्टेप्स की प्रैक्टिस किया करते थे. शाम के समय घंटों तक फर्श पर डांस मास्टर और कोरियोग्राफर पीएल राज, उनके बेटे प्रसिद्ध संगीतकार लेस्ली लुईस हाथ में हाथ डाले मुझे डांस सिखाने की कोशिश करते रहते थे. उस दौरान मेरे घुटने फट जाते थे और खून भी बहता था’.

आगे अमिताभ ने फिल्म के गाने ‘देखा ना हाय रे’ को याद करते हुए लिखा था कि, ‘इसे बैक प्रोजेक्शन के साथ शूट किया गया था, क्योंकि चलती बस में फिल्म बनाना एक चुनौती थी और इसलिए टीम ने एक स्टूडियो चुना’. वहीं फिल्म से जुड़े किस्से पर महमूद के भाई और ‘बॉम्बे टू गोवा’ में काम करने वाले अनवर अली ने भी बात की थी.

bombay to goa 1

अनवर अली ने कहा था कि, ‘अमिताभ अपनी फिल्म के पहले गाने की शूटिंग की एक रात पहले बहुत नर्वस थे. उन्होंने रात में सोते समय मुझे ये बता बताई थी. इसके बाद मैंने उनको महमूद से भी मिलवाया था, जिन्होंने उनको ये रोल ऑफर किया था. लेकिन अमिताभ करवट होकर लेट गए और रातभर सो नहीं पाए.

bombay to goa 1

जब मैंने पूछा कि उन्हें क्या परेशान कर रहा है, तो उन्होंने कहा कि भीड़ू कल सुबह मे कैमरे के सामने गाउंगा और नाचूंगा, मुझे नहीं पता कि क्या होगा. फिर मैंने उन्हें दिलासा दी कि सब ठीक हो जाएगा. इसके बाद मैं तो सो गया लेकिन अमिताभ नहीं सो पाए. वह पूरी रात जागते रहे और अगले दिन की तैयारी करते रहे. आज जब फिल्म का गाना ‘देखा ना है रे सोचा ना’ बजता है, तो लोगों के पैर थिरकने लग जाते हैं’.

Back to top button