बॉलीवुड

जब असल जिंदगी में ‘बसंती’ को ‘ठाकुर’ ने कर दिया था 2 बार प्रपोज, ‘वीरू’ ने ऐसे सिखाया था सबक

हिंदी सिनेमा की सदाबहार अदाकारा हेमा मालिनी की ख़ूबसूरती पर एक जमाने में हर कोई फ़िदा था. आज भी उम्र के 8वें दशक में भी हेमा मालिनी की ख़ूबसूरती बरकरार है. 73 साल की उम्र को पार करने के बावजूद हेमा मालिनी की लोकप्रियता और ख़ूबसूरती में कमी नहीं आई है.

hema malini

साल 1968 में हेमा मालिनी ने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखे थे. राज कपूर की फिल्म से उनके फ़िल्मी करियर का आगाज हुआ था. फिल्म का नाम था ‘सपनों का सौदागर’. इस फिल्म के बाद हेमा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वे लगातार सफ़लता की सीढ़ी चढ़ती गई और हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में शुमार हो गई.

hema malini

हेमा मालिनी अपने हर एक अंदाज से फैंस के दिल जीत लिया करती थी. करोड़ों दिलों की धड़कन बन चुकी थी हेमा ने हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र से शादी की थी. शादीशुदा धर्मेंद्र पर हेमा का दिल आ गया था और फिर दोनों साल 1980 में विवाह बंधन में बंध गए थे.

hema malini

चाहे हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र से शादी की हो हालांकि उन पर हिंदी सिनेमा के और भी कई दिग्गज़ फ़िदा थे. फैंस तो हेमा की अदाकारी, डांस और ख़ूबसूरती को पसंद करते ही थे वहीं अभिनेत्री पर उनके दौर के कई लोकप्रिय अभिनेता भी जान छिड़कते थे. दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता संजीव कुमार भी हेमा को पसंद करते थे और उन्होंने अभिनेत्री के सामने अपने प्रेम का इजहार भी कर दिया था.

hema and sanjeev kumar

बता दें कि संजीव कुमार और हेमा मालिनी जैसे कलाकारों ने साल 1975 में आई हिंदी सिनेमा की ‘ब्लॉकबस्टर’ फिल्म ‘शोले’ में साथ काम किया था. इसके अलावा भी दोनों और कई फिल्मों में नज़र आए हैं. संजीव कुमार हेमा मालिनी से बहुत प्यार करते थे. वे हेमा से शादी करने के सपने भी देखते थे लेकिन अभिनेत्री ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया था.

hema and sanjeev kumar

जब संजीव कुमार और हेमा मालिनी ‘शोले’ में काम कर रहे थे तब तक धर्मेंद्र और हेमा के बीच के रिश्ते को लेकर खिचड़ी पकने लगी थी. इससे पहले संजीव ने हेमा के सामने अपने प्रेम का प्रस्ताव रख दिया था. लेकिन हेमा ने संजीव का दिल तोड़ते हुए कहा था कि वे किसी और को चाहती हैं.

दोबारा किया प्रपोज…

hema and sanjeev kumar

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि फिल्म ‘शोले’ में संजीव कुमार ने ठाकुर, हेमा मालिनी ने बसंती और धर्मेंद्र ने वीरू का किरदार निभाया था. इसकी शूटिंग के दौरान एक बार फिर संजीव का दिल हेमा के लिए डोलने लगा और उन्होंने दोबारा हेमा मालिनी को प्रपोज कर दिया था.

hema and sanjeev kumar and dharmendra

जब धर्मेंद्र के कानों तक यह बात पहुंची तो वे इससे काफी गुस्सा हो गए थे और उन्होंने संजीव को सबक सिखाने का फ़ैसला लिया. धर्मेंद्र ‘शोले’ के निर्देशक रमेश सिप्पी के पास गए और उन्होंने रमेश सिप्पी से कहकर संजीव कुमार और हेमा के साथ वाले सभी सीन फिल्म से हटवा दिए. धर्मेंद्र जैसे बड़े अभिनेता के सामने रमेश सिप्पी ने ऐसा ही किया.

hema and sanjeev kumar and dharmendra

गौरतलब है कि धर्मेंद्र और संजीव के अलावा हेमा मालिनी पर जीतेन्द्र, राजकुमार, फिरोज खान जैसे मंझे हुए अभिनेता भी फ़िदा थे. हालांकि हेमा ने शादी धर्मेंद्र से की

Back to top button