बॉलीवुड

इन 9 भारतीय हस्तियों के पीछे दीवाना रहा है रूस, मिथुन दा के लिए तो पागल रही हैं रशियन गर्ल्स

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. युद्ध में रुस यूक्रेन से कई कदम आगे है. पूरी दुनिया दो धड़ों में बंट गई है. कोई रुस का समर्थन कर रहा है तो वहीं कोई यूक्रेन का. भारत भी रुस के काफी करीब है. दोनों देशों के बीच संबंध बेहद मधुर है. ऐसे में आज हम उन 9 भारतीयों के बारे में आपको बता रहे हैं जो रुस में बेहद लोकप्रिय हैं. तो चलिए शुरू करते है उन खुशकिस्मत भारतीय हस्तियों के बारे में जानना.

राज कपूर…

raj kapoor

राज कपूर हिंदी सिनेमा में ‘शोमैन’ के नाम से भी जाने जाते हैं. राज कपूर एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ ही एक फिल्म निर्माता और निर्देशक भी थे. अपना पूरा जीवन सिनेमा को देने वाले दिवंगत राज कपूर साहब को रूस में चाहने वालों की कमी नहीं है.

raj kapoor

रूस के पूर्व राष्ट्रपति समेत कई बड़े नेता राज कपूर की फिल्मों के गाने गुनगुनाया करते थे. राज साहब की फिल्म श्री 420 में अच्छा ख़ासा कारोबार किया था.

महात्मा गांधी…

mahatma gandhi

महात्मा गांधी को पूरी दुनिया में जाना जाता है. भारत के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले महात्मा गांधी को रूस में भी काफी पसंद किया जाता है. पूरी दुनिया में अपने नाम का परचम लहराने वाले मोहनदास करमचंद गांधी की रूस में बड़ी सी प्रतिमा भी है. साल 1988 में गांधी जी एक भव्य प्रतिमा रूस के मॉस्को में लगाई गई थी.

जवाहरलाल नेहरू…

nehru

जवाहरलाल नेहरू आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री बने थे. जब नेहरू प्रधानमंत्री थे तब उन्होंने रूस के साथ काफी अच्छे संबंध बनाए थे. नेहरू का रिश्ता हमेशा रूस के साथ काफी अच्छा रहा. गौरतलब है कि पंडित जवाहरलाल नेहरू को रूस ने सम्मान भी दिया है. रूस की राजधानी में नेहरू के नाम पर एक चौराहे का नाम रखा गया है.

सत्य साईं बाबा…

sathya sai baba

सत्य साईं बाबा एक आध्यात्मिक गुरु थे. भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर सत्य साईं बाबा को काफी मानते थे और वे उनके गुरु थे. वहीं रूस के भी कई लोग सत्य साईं बाबा के अनुयायी है. बता दें कि रूस में कई स्थानों पर सत्य साईं बाबा के आध्यात्मिक केंद्र है. जबकि पुत्तरपट्टी (भारत) में जहां सत्य साईं बाबा का आश्रम था वहां रशियन क्वार्टर्स भी स्थित है. यहां पर रूस के लोगों का हमेशा आना-जाना लगा रहता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन…

aishwarya rai

हिंदी सिनेमा की बेहद ख़ूबसूरत और बेहतरीन अदाकारा ऐश्वर्या राय को चाहने वाले पूरी दुनिया में मौजूद हैं. वहीं ऐश्वर्या को रूस में भी बहुत पसंद किया जाता है.

aishwarya rai

एक बार अभिषेक रूस में अपनी किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे और जब वहां के लोगों को यह बात पता चली कि ऐश्वर्या भी आने वाली है तो लोग उनकी एक झलक पाने के लिए सेट के बाहर घंटों खड़े रहे थे.

मिथुन चक्रवर्ती…

mithun chakraborty

रूस में हिंदी सिनेमा के कलाकारों में सबसे चर्चित और लोकप्रिय दिग्गज़ अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती हैं. खासकर रूस की लड़कियां तो मिथुन दा के पीछे बहुत दीवानी हुईं.

mithun chakraborty

मिथुन को रुस में साल 1982 में आई उनकी सुपरहिट फिल्म ‘डिस्को डांसर’ और इसके गानों से बड़ी लोकप्रियता हासिल हुई थी. भारत के साथ ही इस फिल्म ने रुस में भी ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया था.

mithun da

मिथुन कई बार रुस भी गए है जहां उन्हें देखते ही रुस के लोग उनसे मिलने के लिए दौड़े चले आते हैं. रुस में मिथुन दा को लाखों-करोड़ों की संख्या में चाहने वाले हैं.

विश्वनाथन आनंद, रवींद्रनाथ टैगोर और जुबीन मेहता…

इन भारतीय हस्तियों के अलावा रुस में विश्वनाथन आनंद, रवींद्रनाथ टैगोर और जुबीन मेहता जैसे लोग भी बेहद मशहूर हैं.

Back to top button