राजनीति

आज चूक गए तो जाना पड़ सकता है जेल, रिटर्न भरने का आख़िरी दिन नहीं बढ़ेगी डेट!

नई दिल्ली: भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में सरकार वहाँ के लोगों को सुविधाएँ उनके टैक्स से ही देती है। जिस देश में जितना ज्यादा टैक्स लिया जाता है, वहाँ उतनी ही ज्यादा सुविधाएँ मिलती हैं। भारत में कम टैक्स लिया जाता है, इसलिए यहाँ की सरकार यहाँ के लोगों को सुविधाएँ उसी के हिसाब से देती है। कई देशों में शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक पूरा मुफ्त रहता है।

कला धन रखना है पुरे विश्व में अपराध:

भारत में जबकि ऐसा नहीं है। एक ख़ास वर्ग को छोड़ दिया जाए तो बाकी लोगों को इसके लिए पैसा भरना पड़ता है। इसकी एक ख़ास वजह यह भी है कि यहाँ लोग टैक्स नहीं भरते हैं। जो भरते भी हैं वह इमानदारी से नहीं भरते हैं। जीतनी संपत्ति के लिए उन्हें टैक्स भरना चाहिए, उतना नहीं भरते हैं, और धन को काले धन के रूप में रखते हैं। कला धन रखना पुरे विश्व में अपराध है, इसके लिया आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

घर बैठे ही कर सकते हैं अपना टैक्स रिटर्न फाइल:

भारत सरकार अब तो लोगों को काफी सुविधाएँ भी मुहैय्या करा रही है। पहले टैक्स भरने के लिए आपको ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे। अब आप घर बैठे-बैठे भी अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को ऑन करना होगा। इसके बाद आप वेबसाइट पर जाकर अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं।

टैक्स रिटर्न फाइल करने का आज है आखिरी दिन:

आपको बता दें आज वित्तीय वर्ष 2016-17 का टैक्स रिटर्न भरने का आखिरी दिन है। कुछ लोग उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख को आगे भी बढ़ा सकती है, लेकिन ऐसा कुछ दिखाई नहीं दे रहा है। आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आज यानी 31 जुलाई 2017 को टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख है।

पहले ही 2 करोड़ लोग कर चुके हैं अपना टैक्स रिटर्न फाइल:

उन्होंने यह भी बतया कि इसे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। आयकर विभाग के पास पहले ही इलेक्ट्रोनिक तरीके से लगभग 2 करोड़ टैक्स रिटर्न फाइल किये जा चुके हैं। आयकर विभाग ने टैक्स पे करने वाले लोगों से समय पर टैक्स पे करने की अपील की। कुछ लोगों ने वेबसाइट पर गड़बड़ी होने की भी शिकायत की थी, लेकिन अधिकारी ने कहा कि वेबसाइट पर कोई गड़बड़ी नहीं देखि गयी है। इसके रख-रखाव की वजह से कुछ समय के लिए व्यवधान उत्पन्न हुआ था।

Back to top button