बॉलीवुड

महाशिवरात्रि स्पेशल: ये हैं वो 8 कलाकार जिन्होंने निभाया शिव का किरदार और हो गए अमर

आज देशभर में महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है। मंदिरों में सुबह से ही भारी भीड़ उमड़ी पड़ी हुई है। देवों के देव महादेव यानि कि भगवान शिव को खुश करने के लिए शिवरात्रि के दिन व्रत भी रखा जाता है। आज मंदिरों में रुद्राभिषेक के साथ ही भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाएगी। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं टीवी के उन कलाकारों के बारे में जिन्होंने भगवान शिव का रोल निभाया और अमर हो गए। बता दें, इन कलाकारों द्वारा निभाए गए महादेव के किरदार इतने पॉपुलर हुए कि लोग इन्हें अपने नाम से कम बल्कि इनके शिव के किरदार से इन्हें ज्यादा पहचाना जाता है। आइए जानते हैं कौन है वो कलाकार?

मोहित रैना

सबसे पहले बात करते हैं टीवी के मशहूर कलाकार मोहित रैना के बारे में। बता दें, मोहित रैना ने टीवी दुनिया के मशहूर सीरियल ‘देवों के देव महादेव’ में भगवान शिव का किरदार निभाया था जिसे खूब पसंद किया गया। इतना ही नहीं बल्कि इस रोल के माध्यम से मोहित रैना को इतनी लोकप्रियता हासिल हुई कि लोग उन्हें आज भी इस रोल के लिए याद करते हैं।

इस सीरियल के बाद मोहित रैना को कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम करने का मौका मिला। उन्होंने वेब सीरीज ‘काफिर’ और ‘उरी:  द सर्जिकल स्ट्राइक’ में अहम भूमिका निभाई थी।

सौरभ राज जैन

टीवी दुनिया के मशहूर सीरियल ‘महाभारत’ में कृष्ण के रोल के जरिए मशहूर हुए अभिनेता सौरभ राज जैन ने भगवान शिव का किरदार भी निभाया है। उन्होंने टीवी सीरियल “महाकाली अंत ही आरंभ है” में भगवान शिव का किरदार निभाया था जिसे खूब पसंद किया गया।

हिमांशु सोनी

हिमांशु सोनी ने भी टीवी शो ‘नीली छतरी वाले’ में भगवान शिव का किरदार निभाया था। इस किरदार के माध्यम से उन्हें काफी सफलता हाथ लगी थी। इसके अलावा हिमांशु ने कई धार्मिक टीवी सीरियल्स में भी काम किया है।

मुकेश सोलंकी

mukesh solanki

टीवी दुनिया के सबसे पॉपुलर सीरियल ‘गणेश लीला’ में भगवान शिव का किरदार निभाकर मशहूर हुए अभिनेता मुकेश सोलंकी भी इस लिस्ट में शामिल है।  बता दे उन्होंने टीवी सीरियल ‘जय जय बजरंगबली’ में भी शिव का किरदार निभाया था जिसे खूब पसंद किया गया था।

रोहित बक्शी

rohit bakshi

टीवी के कई सीरियल्स में नजर आ चुके अभिनेता रोहित बक्शी ‘सिया के राम’ सीरियल में भगवान शिव का किरदार निभा चुके हैं। इस किरदार के लिए रोहित बख्शी को काफी अच्छा रिस्पांस मिला था।

समर जय सिंह

rohit bakshi

टीवी के लोकप्रिय धारावाहिक ‘ओम नमः शिवाय’ में भगवान शिव का किरदार समर जय सिंह को भी काफी पॉपुलर मिली थी। इस सीरियल के माध्यम के बाद उन्हें कई शो में काम करने का मौका मिला। बता दे समर जय सिंह ने अपने करियर में ‘रामायण’, ‘महाराजा’ ‘सम्राट अशोक’ जैसे कई सीरियल्स में काम किया।

विजय कविश

vijya kavish

टीवी की दुनिया का सबसे मशहूर सीरियल ‘रामायण’ में विजय कविश ने भगवान शिव का किरदार निभाया था। इसके अलावा वह रामायण में ही महर्षि वाल्मीकि के किरदार में भी नजर आ चुके हैं। बता दे विजय कविश को भगवान शिव के किरदार के लिए आज भी याद किया जाता है। उन्होंने टीवी दुनिया के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्म ‘अरमान’, ‘फूल और सलमा’ जैसी कई फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा उन्हें टीवी सीरियल ‘विक्रम बेताल’ के लिए भी पहचाना जाता है।

तरुण खन्ना

taruna khanna

तरुण खन्ना भी एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने टीवी के कई सीरियल्स में भोलेनाथ का किरदार निभाया है। उन्हें पहली बार ‘संतोषी मां’ में भगवान शिव का किरदार निभाते हुए देखा गया था। इसके बाद उन्होंने ‘परम अवतार श्री कृष्ण’, ‘कर्मफल दाता शनि’, ‘राम सिया के लव कुश’ जैसे सीरियल में महादेव का किरदार निभाया।

Back to top button