समाचार

17 साल की नेहा ने यूक्रेन छोड़ने से किया इनकार, वजह ऐसी जिसको जानते ही आप कहेंगे शाबाश

यूक्रेन में बमबारी, गोलीबारी के बीच फंसी एक भारतीय लड़की ने यूक्रेन छोड़ने से इनकार कर दिया। भारतीय रेस्क्यू टीम से जुड़े लोगों ने उससे संपर्क किया तो उसने यूक्रेन छोड़ने से साफ मना कर दिया। नेहा ने यूक्रेन नहीं छोड़ने की जो वजह बताई है वो बेहद इमोशनल है।

17 वर्षीय नेहा का यूक्रेन छोड़ने से इनकार

रूसी हमले के बीच यूक्रेन से भारतीयों को सुरक्षित निकालने का काम जारी है। इस बीच 17 साल की एक भारतीय लड़की ने मानवीय मूल्यों और भाईचारे की मिसाल पेश की। दरअसल, उसने यूक्रेन छोड़ने से इनकार कर दिया है। उसका कहना है कि वह जिस घर (PG) में रह रही है, उसके मालिक अपना परिवार छोड़कर जंग में शामिल गए हैं। ऐसे में वह उनके बच्चों की देखभाल करने के लिए यूक्रेन में ही रुकेगी।

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई  कर रही हरियाणा की 17 साल की नेहा सांगवान  ने मौका मिलने पर भी युद्धग्रस्त देश छोड़ने से इनकार कर दिया। इसके पीछे की जो वजह बताई गई है, वो बेहद भावुक कर देने वाली है।

नेहा ने इंसानियत की मिसाल पेश की

बताया जा रहा है कि जिस घर में नेहा पेइंग गेस्ट के रूप में रह रही हैं, उसका मालिक रूस के खिलाफ युद्ध में स्वेच्छा से अपने देश की सेवा के लिए यूक्रेनी सेना में शामिल हो गया है। वो अपने पीछे तीन छोटे बच्चों और पत्नी को छोड़ गया है। ऐसे में भारत की नेहा ने उसके बच्चों की देखभाल में उसकी पत्नी का साथ देने के लिए यूक्रेन में ही रहने का फैसला किया है। जबकि नेहा के पास देश छोड़ने का पूरा मौका था।

मैं रहूं या न रहूं ऐसी हालत में इन्हें नहीं छोड़ूगीं

नेहा सांगवान हरियाणा के चरखी दादरी जिले की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी मां से कहा- “मैं रहूं या न रहूं, लेकिन मैं इन बच्चों और उनकी मां को ऐसी स्थिति में नहीं छोड़ूंगी।” नेहा ने पिछले ही साल यूक्रेन के एक मेडिकल कॉलेज में दाखिला लिया था। रिपोर्ट के अनुसार, नेहा अपने पिता को. खो चुकी हैं। उनके पिता भारतीय सेना में थे। फिलहाल, यूक्रेन में नेहा अपने मकान मालिक की पत्नी और तीन बच्चों के साथ बंकर में रह रही हैं।


मेडिकल स्टूडेंट नेहा की आंटी सविता जाखर ने बीते दिन एक फेसबुक पोस्ट के जरिए हालातों को बयां किया है। उन्होंने लिखा कि मेडिकल की पढ़ाई करने गई बेहद करीबी दोस्त की बेटी यूक्रेन की Kyiv में फंसी है। हॉस्टल न मिल पाने के कारण तीन बच्चों वाले एक परिवार के घर में किराए पर रहने लगी, लेकिन अब जब युद्ध छिड़ गया, तो वो उन्हें मुश्किल में छोड़कर वापस आने को तैयार नहीं है। मकान मालिक ने यूक्रेन की आर्मी जॉइन कर ली और वो माकन मालिक की पत्नी और तीन बच्चों के साथ बंकर में रह रही है।

सविता जाखर कहती हैं, Indian Embassy ने नेहा से संपर्क भी किया था, लेकिन उसने यूक्रेन छोड़ने से इनकार कर दिया। वो संकट खत्म होने के बाद ही वापस लौटेगी। फोन पर नेहा ने कहा- ‘बंकर में बहुत से यूक्रेनी हैं, अगर हमले में वो सब मारे गए तो मुझे भी उनके साथ मरने में कोई गम नहीं। लेकिन मैं उन्हें अकेला छोड़कर नहीं जाऊंगी।’

भारत की इस बेटी की ये कहानी सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रही है। लोग उसके जज्बे को सलाम कर रहे हैं। साथ ही उसकी सलामती की दुआ भी कर रहे हैं।

Back to top button