समाचार

रूस-यूक्रेन जंग के बीच आया तालिबान का बड़ा बयान, जानें क्या बोला आतंक का आका

अहिंसा पर तालिबान की शांति अपील आपको बताएं उससे पहले दो कहावतें सुन लीजिए- नौ सौ चूहे खाकर बिल्ली हज को चली, और सूप तो सूप छलनी भी बोले जिसमें बहत्तर छेद। तो तलिबान ने शांति अपील जारी कर ऐसी ही कहावतों को चरितार्थ कर दिया है।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग सैकड़ों सैनिकों और आम लोगों की मौत हो चुकी है। रूस और यूक्रेन दोनों एक दूसरे के सैकड़ों सैनिकों को मार गिराने का दावा कर रहे हैं। इस भयंकर युद्ध संकट के बीच हिंसा के आका तालिबान ने शांति की अपील जारी की है। दुनियाभर के देशों की प्रतिक्रिया आने के बाद अफगानिस्तान की सत्ता पर बंदूक के बल पर बीते साल काबिज होने वाले तालिबान की तरफ से भी बयान जारी किया गया है।

अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहार बल्खी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार यूक्रेन के हालात पर करीब से नजर रखे हुए है और नागरिकों के हताहत होने की संभावना को लेकर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने बयान की एक तस्वीर अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है। इसमें लिखा है, ‘अफगानिस्तान इस्लामी अमीरात यूक्रेन की स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए है और आम नागरिकों के हताहत होने से चिंतित है। इस्लामिक अमीरात दोनों पक्षों से संयम बरतने का आह्वान करता है।’

तालिबान ने विदेश नीति का जिक्र किया

तालिबान ने अपने बयान में आगे कहा है, ‘सभी पक्षों को ऐसी स्थिति लाने से बचना चाहिए, जिससे हिंसा तेज हो सकती है। अफगानिस्तान इस्लामी अमीरात तटस्थता की अपनी विदेश नीति के अनुरूप, संघर्ष कर रहे दोनों पक्षों से बातचीत और शांतिपूर्ण तरीकों से संकट को हल करने का आह्वान करता है। अफगानिस्तान इस्लामी अमीरात दोनों पक्षों से यूक्रेन में रह रहे अफगान छात्रों और प्रवासियों के जीवन की सुरक्षा पर ध्यान देने का आह्वान भी करता है।’


आपको बता दें कि ये वही तालिबान ने जो लाखों लोगों का खून बहाने के बाद अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज हुआ है और तालिबान के अत्याचार से परेशान होकर जो अफगानी यूक्रेन और रूस में रह रहे हैं उनकी सुरक्षा की बात कर रहा है।

Back to top button