बॉलीवुड

भारत के इस राष्ट्रपति के वंशज हैं आमिर खान, जानें आज तक क्यों नहीं किया शाहरुख के साथ काम

हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता आमिर खान फैंस के बीच ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ के नाम से भी जाने जाते हैं. आमिर खान ने हिंदी सिनेमा में बड़ी और ख़ास पहचान बनाई है. उन्होंने फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में ही काम करना शुरू कर दिया था. वे जब महज आठ साल के थे तब वे 1973 में आई फिल्म ‘यादों की बारात’ में नज़र आए थे।

aamir khan social media

56 साल की उम्र में भी आमिर खान फिल्मों में सक्रिय हैं. उनका जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन और मां का नाम जीनत हुसैन था. आमिर खान को शुरू से ही फिल्मों में काम करने का शौक था. आमिर खान ने मुख्य अभिनेता के रूप में हिंदी सिनेमा में साल 1988 में कदम रखे थे.

aamir khan

आमिर की पहली फिल्म ‘क़यामत से क़यामत तक’ थी. उनकी पहली ही फिल्म हिट रही थी. इसके लिए वे सर्वश्रेष्ठ डेब्यूट मेल आर्टिस्ट फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किए गए थे. आमिर खान अब तक ढेरों शानदार फ़िल्में दे चुके हैं. वे एक साल में एक फिल्म में काम करने के लिए जाने जाते हैं. आमिर केवल अभिनेता ही नहीं है बल्कि वे निर्माता, निर्देशक, राइटर और प्रोडक्शंस के संस्थापक-मालिक भी हैं.

aamir khan

यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि आमिर खान के परिवार का एक सदस्य भारत का राष्ट्रपति रह चुका है और उनके परिवार का एक सदस्य हमारे देश का शिक्षा मंत्री रह चुका है. आमिर खान फ्रीडम फाइटर और फिलोसफर मौलाना अबुल कलाम आजाद के ग्रेट ग्रांड नेफ्यू लगते हैं. मौलाना अबुल कलाम आजाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री भी थे.

aamir khan

वहीं देश के पूर्व राष्ट्रपति रह चुके जाकिर हुसैन भी आमिर खान के रिश्तेदार थे. जाकिर 13 मई 1967 से लेकर 3 मई 1969 तक भारत के राष्ट्रपति थे. बता दें कि जाकिर हुसैन सात भाईयों में से दूसरे नंबर के थे. इनमें से एक के परिवार के वंशज आमिर खान हैं.

aamir khan

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि भारत की पूर्व उपराष्ट्रपति और 5 बार राज्यसभा सदस्य रहीं नजमा हेपतुल्ला आमिर की सेकंड कजिन लगती हैं. इसके अलावा आमिर खान के जीवन से जुड़े और भी कई रोचक तथ्य है. बता दें कि आमिर और शाहरुख़ खान ने कभी भी बड़े पर्दे पर एक साथ काम नहीं किया है.

aamir khan

आमिर को बॉलीवुड में 34 और शाहरुख़ को 30 साल हो गए है लेकिन दोनों ने ‘पहला नशा’ फिल्म में बस कैमियो किया है. इसके अलावा किसी फिल्म में दोनों ने साथ काम नहीं किया. दोनों के बीच रिश्ते अब ठीक ठाक है लेकिन कभी दोनों एक दूजे के दुश्मन भी रह चुके हैं.

aamir khan shahrukh khan

एक बार अपने एक साक्षात्कार में शाहरुख़ खान ने आमिर को लेकर बात की थी और कहा था कि, “हमने कई सालों से काम के विषय में कोई बात नहीं की. हम पहले भी अक्सर एक-दूसरे से पर्सनली मिलते थे. यह तो मीडिया है, जिसे हम आज साथ दिखाई देते हैं. इनफैक्ट यह बहुत ही अजीब सी बात है कि हम मिलते हैं और लोगों को पता चल जाता है”.

aamir khan shahrukh khan

आमिर के वर्कफ़्रंट की बात करें तो उनकी आगामी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ हो जो कि अप्रैल 2022 में रिलीज होगी.

Back to top button