समाचार

रूसी हमलों से दहल रहे यूक्रेन को किसने दिया सबसे बड़ा धोखा? नम आंखों से राष्ट्रपति ने बताया सच

पूरी दुनिया में रूस और यूक्रेन के बीच की जंग सुर्ख़ियों में बनी हुई है. यूरोप के सबसे गरीब देश यूक्रेन को दुनिया के दो सबसे ताकतवर देशों में शुमार रूस ने बहुत गहरे जख़्म दे दिए है और यह सिलसिला लगातार जारी है. रूस अपनी ताकत दिखाने में ज़रा भी पीछे नहीं हट रहा है वहीं दूसरी ओर यूक्रेन के पास रूसी हमलों का जवाब नहीं है.

ukraine russia conflict

दुनियाभर की निगाहें रूस और यूक्रेन के बीच हो रही खूनी जंग पर टिकी हुई है. अमेरिका ने दोनों देशों के बीच युद्ध में हस्तक्षेप करने से साफ़ इंकार कर दिया है वहीं अन्य देश भी यूक्रेन का साथ नहीं दे रहे हैं. कई देशों की रूस के साथ अच्छी मित्रता है ऐसे में वे अपने रिश्ते न बिगाड़ने के लिए इस जंग से दूर है.

ukraine russia conflict

यह बात स्पष्ट है कि रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध में यूक्रेन अकेला पड़ गया है. यूक्रेन रूस जैसे शक्तिशाली देश का सामना नहीं कर पा रहा है. उसे पूरी दुनिया ने अकेला छोड़ दिया है. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) का दर्द साफ़ छलका है और उन्होंने बड़ा बयान दिया है.

ukraine russia conflict

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा कि रूस के ख़िलाफ़ लड़ाई में हम अकेले पड़ गए है. दुनिया ने हमे अकेला छोड़ दिया है. बता दें कि यूक्रेन का इशारा साफ़ तौर पर अमेरिका की ओर था. दरअसल यूक्रेन को रूस के ख़िलाफ़ लड़ने में दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका ने हथियार देने की बात कही थी.

ukraine russia conflict

अमेरिका अपनी बात पर खरा भी उतरा और उसने यूक्रेन को रूस के सामने लड़ने के लिए कई आधुनिक हथियार मुहैया कराए लेकिन रूस की ताकत का जो हथियार सामना कर सके या यूक्रेन को जिस ताकत की जरूरत थी, वो उसको अमेरिका ने नहीं दी.

वैसे यूक्रेन के राष्ट्रपति और यूक्रेन रूस के ख़िलाफ़ लड़ाई में चाहे अकेला पड़ गया हो इसके बावजूद उनके हौंसले और उनका साहस बरकरार है. जेलेंस्‍की ने साफ़ कर दिया है कि वे यूक्रेन छोड़कर कहीं दूसरी जगह नहीं जाएंगे. यहां उनका परिवार है और वे अपने देश को छोड़कर कहीं और नहीं जाने वाले हैं.

ukraine russia conflict

अब तक मरे इतने लोग, इतने हुए घायल…

गौरतलब है कि अब तक हुए युद्ध में यूक्रेन को मुंह की खानी पड़ी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूसी हमले में अब तक यूक्रेन के 137 लग मर चुके हैं वहीं 300 से अधिक लोग घायल हुए है.

Back to top button