विशेष

जंग के बीच मोदी और पुतिन में 25 मिनट तक बातचीत, जानें रूसी राष्ट्रपति से क्या बोले पीएम

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पूरी दुनिया में तीसरे विश्व युद्ध की आशंका बढ़ गई है। पूरी दुनिया के नेता अपनी राष्ट्रीय कूटनीति को साधते हुए इस प्रयास में लगे हुए हैं कि युद्ध रुके और शांति के माहौल में बातचीत से सभी मुद्दे सुलझाए जायं। इस संबंध में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ भी पूरी दुनिया बड़ी उम्मीदों से देख रही है। पीएम मोदी पिछले कुछ सालों से दुनिया के एक बड़े नेता के रूप में उभर कर सामने आए हैं।

मोदी-पुतिन में 25 मिनट बातचीत

रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच हॉटलाइन पर करीब 25 मिनट बातचीत हुई। बातचीत में यूक्रेन पर हमले पर ही मुख्य रूप से चर्चा हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बात की। इस बातचीत में पीएम मोदी ने भारत की कई चिंताओं से पुतिन को अवगत कराया।

साथ ही अपने भरोसे को दोहराया कि रूस और नाटो समूह के बीच मतभेदों को केवल बातचीत के द्वारा ही सुलझाया जा सकता है। यूक्रेन पर हमले के बाद दुनिया के तमाम देश रूस पर हमलावर हैं। वे रूस पर प्रतिबंध (Sanctions on Russia) लगाने के बारे में विचार कर रहे हैं।

पुतिन के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री ने हिंसा को तत्काल समाप्त करने की अपील की। पीएम मोदी ने राजनयिक वार्ता और बातचीत के रास्ते पर लौटने के लिए सभी पक्षों से ठोस प्रयास करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों, विशेषकर छात्रों की सुरक्षा के संबंध में भी भारत की चिंताओं को जाहिर किया।

राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री को यूक्रेन के संबंध में हाल के घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने अपने लंबे समय से दृढ़ विश्वास को दोहराया कि रूस और नाटो समूह के बीच मतभेदों को केवल बातचीत के माध्यम से ही सुलझाया जा सकता है।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने सहमति व्यक्त की कि उनके अधिकारी और राजनयिक दल सामयिक हितों के मुद्दों पर नियमित संपर्क बनाए रखेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी चिंता यूक्रेन में भारतीय नागरिकों, खासतौर से छात्रों की सुरक्षा के संबंध में है। भारत उनकी सुरक्ष‍ित वापसी को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।

भारत से बातचीत चल रही है- यूएस प्रेसिडेंट

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। हालांकि उन्होंने ने यूक्रेन में अपनी सेना नहीं भेजने की बात भी दोहराई। बाइडेन ने कहा, पुतिन हमलावर हैं, उन्होंने युद्ध को चुना। अब वे और उनका देश हमले के नतीजे भुगतेगा। बाइडेन ने कहा, दुनिया के ज्यादातर देश रूस के खिलाफ हैं। इस दौरान जो बाइडेन से पूछा गया कि क्या यूक्रेन मुद्दे पर भारत अमेरिका के साथ है? इस पर बाइडेन ने कहा, हम भारत के साथ बातचीत कर रहे हैं।

दरअसल, बाइडेन से पूछा गया कि भारत अमेरिका का अहम रक्षा सहयोगी है। ऐसे में यूक्रेन पर रूस के हमले के मुद्दे पर क्या भारत अमेरिका के साथ है? इस पर बाइडेन ने कहा, हम भारत के साथ चर्चा कर रहे हैं। हमने इस मुद्दे को पूरी तरह से हल नहीं किया है।

Back to top button
?>