समाचार

वेतन 8 हजार महीना और संपत्ति 3.5 करोड़ रुपये, जानिए मामूली सेल्समैन कैसे बना इतना धनवान

मध्य प्रदेश में सिर्फ 8 हजार रुपए महीने वेतन पाने वाले एक सेल्समैन साढ़े तीन करोड़ से अधिक संपत्ति बनाकर सबको चौंका दिया है। मामला एमपी के देवास का है जहां आर्थिक अन्वेषण प्रकोष्ठ (EOW) ने कन्नौद में सोसायटी सेल्समैन गोविंद बागवान के घर पर सुबह 7 बजे छापेमारी की। जैसे जैसे कार्रवाई आगे बढ़ी सेल्समेन की काली कमाई का खुलासा हुआ तो अधिकारी भी हैरान रह गए। सेल्समैन गोविंद साल 1993 में भर्ती हुआ था और तब उसे 500 रुपए मासिक मिलता था जो धीरे-धीरे बढ़ता हुआ वर्तमान में 8 हजार रुपए है।

मंगलवार की सुबह करीब 7 बजे EOW उज्जैन की टीम के लगभग दो दर्जन अधिकारी कर्मचारी और जवान सेल्समैन गोविंद बागवान के कन्नौद के डोकाकुई गांव स्थित मकान पर पहुंचे। कार्रवाई के दौरान सेल्समैन गोविंद के घर से टीम को 47 बीघा जमीन, डोकाकुई गांव में चार मकान, एक ट्रेक्टर, सोने चांदी के जेवरात के साथ ही बैंक खाते और एलआईसी सहित अन्य दस्तावेज बरामद हुए।

काली कमाई से करोड़ों रुपए की संपत्ति अर्जित करने वाला सेल्समेन गोविंद बागवान साल 1993 में भर्ती हुआ था और तब उसे 500 रुपए मासिक वेतन मिलता था जो वर्तमान में 8 हजार रुपए हैं। कार्रवाई के दौरान सेल्समैन के पास 3 करोड़ 48 लाख 6 हजार 685 रुपए की संपत्ति होने की बात सामने आई है।

पहले भी जेल जा चुका है

ईओडब्ल्यू के डीएसपी अजय कैथवास ने बताया उक्त जमीन की खरीदी कुछ साल पहले ही की गई है उस समय इसकी कीमत करीब 20-25 लाख रुपए प्रति बीघा थी। आरोपी ने अपने दो बेटों के दस्तावेजों में हेरफेर भी कर रखा है और उनके पिता के रूप में अपने ही बड़े भाई का नाम लिखवाया है। आरोपी सेल्समैन पूर्व में किसानों के लोन के नाम पर भी गड़बड़ी कर चुका है और कन्नौद थाने में प्रकरण दर्ज हुआ था, इस मामले में वह जेल भी जा चुका है। पूर्व में उसे मैनेजर की जिम्मेदारी भी प्रभारी के रूप में दी जा चुकी है।

Back to top button