समाचार

चॉकलेट समझकर 5 साल का बच्चा खा गया 4 यौनवर्धक टैबलेट, फिर शरीर में होने लगी ऐसी हरकत

एक बेहद चौंकाने वाली घटना बिहार के खगड़िया से सामने आई है। यहां पर घर में यौनवर्धक (MANforce) की 4 टैबलट एक पांच साल के लड़के ने खा ली, जिसके बाद उसकी तबियत इतनी बिगड़ गई कि उसे अस्पताल ले जाना पड़ा।

यौनशक्ति बढ़ाने वाली दवा मैनफोर्स (MANforce) के 4 टैबलेट एक साथ कोई बालिग अगर खा ले, तो भी यह उसकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। जरा सोचिए कि अगर यही 4 टैबलेट कोई बच्चा खा ले तो उसका क्या होगा? दरअसल, गुरुवार को ऐसी ही स्थिति का खगड़िया के सदर अस्पताल के इमरजेंसी वॉर्ड में ड्यूटी कर रहे डॉक्टरों को सामना करना पड़ा।

गुरुवार को 5 साल का एक बच्चा घर में रखे मैनफोर्स टैबलेट को चॉकलेट समझकर खा गया। जब दवा ने अपना रंग दिखाना शुरू किया तो बच्चे के साथ उसके मां-बाप भी परेशान हो गए और भागे-भागे उसे लेकर सदर अस्पताल आए।

यह मामला बिहार के खगड़िया का है। हैरान-परेशान मां-बाप जब सदर अस्पताल के इमरजेंसी में तैनात डॉक्टर बरकत अली के पास पहुंचे और उन्हें बताया कि बच्चे ने घर में रखे मैनफोर्स को चॉकलेट समझ लिया और उसके चारों टैबलेट खा गया। उसके बाद से उसके अंग विशेष में काफी कड़ापन है, उसके शरीर से पसीना चल रहा है और यह काफी परेशान है। कहीं कोई अनहोनी नही घट जाए इसलिए डॉक्टर साहेब कुछ कीजिए।

इलाज कर रहे डॉक्टर हुए परेशान

केस सुनकर डॉक्टर बरकत अली परेशान हो गए। इस तरह का पहला केस उनके सामने आया था। उनकी समझ में नहीं आ रहा था कि इस केस को कैसे हैंडल किया जाए. तब उन्होंने अपने एक डॉक्टर मित्र, जो पटना के एम्स में चाइल्ड स्पेशलिस्ट हैं, को फोन किया और सारी बात बताई। एम्स के डॉक्टर भी हैरान हो गए। उन्होंने बताया कि अभी तक इस तरह के केस की कोई रिसर्च या डिटेल किसी किताब में नहीं देखी। लेकिन एम्स के चाइल्ड स्पेशलिस्ट ने सदर अस्पताल के डॉक्टर को सलाह दी कि किसी तरह से उल्टी कराओ हो सकता है कि उसको आराम मिले।

Salt

नमक खिलाकर कराई गई उल्टी

एम्स के डॉक्टर की सलाह के बाद आनन-फानन में बच्चे को नमक का घोल पिलाकर उल्टी कराई गई। लगभग घंटे भर बाद बच्चा नार्मल होना शुरू हुआ। फिलहाल, बच्चे की एक्टिविटी पर डॉक्टर नजर बनाए हुए हैं।

खतरनाक है ऐसी लापरवाही

खगड़िया के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर दीपक ने बताया कि मैनफोर्स टेबलेट बड़े लोगों के लिए है। 5 साल का बच्चा अगर मैनफोर्स की गोली, वह भी 4 खा ले, तो उसकी बेचैनी बढ़ जाएगी। ब्लडप्रेशर बढ़ जाएगा। दिल का धड़कन भी बढ़ जाएगी और हार्ट में परेशानी हो सकती है। इलाज में देरी हुई तो उसकी मौत की भी आशंका है। जो लोग भी इस तरह की किसी दवा का सेवन करते हैं, तो उन्हें बच्चे की पहुंच से इसे दूर रखना चाहिए।

Back to top button