समाचार

छिड़ गया महायुद्ध! राजधानी कीव समेत यूक्रेन के 11 शहरों पर रूस का मिसाइल अटैक, रुसी टैंक भी घुसे

आखिर वो घड़ी आ ही गई जब रूस ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया। यूक्रेन के दो राज्यों को स्वतंत्र देश घोषित करने के बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने आज अपनी सेनाओं को यूक्रेन में घुसकर हमला बोलने के आदेश दे दिया, और उनका आदेश मिलते ही रूसी सेनाओं ने बैलिस्टिक मिसाइल से एक बाद एक कई हमले के करते हुए यूक्रेन की राजधानी कीव समेत 11 शहरों को दहला दिया। उसके बाद रूसी टैंक यूक्रेन की सीमा में घुसे और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

रूस ने दखल देने वालों की दी चेतावनी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सैन्य कार्रवाई की औपचारिक घोषणा के साथ ही यूक्रेन के खिलाफ रूसी ऑपरेशन में हस्तक्षेप करने वालों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई का भी संकल्प लिया हैं। वहीं, इस घोषणा के बाद संयुक्त राष्ट्र (UN) ने पुतिन से युद्ध रोकने की अपील की है। UN ने कहा है कि रूस अपने सैनिकों को हमला करने से रोके। लेकिन रूस का इस पर कोई असर नहीं हुआ है। पुतिन का कहना  है कि यूक्रेन पर कब्जे का कोई इरादा नहीं है।

कीव समेत 11 शहरों पर मिसाइल हमला

रूस ने जंग का ऐलान करते ही एक साथ यूक्रेन के 11 शहरों पर अटैक कर दिया है। यूक्रेन की राजधानी कीव समेत यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में मौजूद शहरों को निशाना बनाया गया है। यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि रूस ने बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों से कीव में कई जगहों को निशाना बनाया है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने बताया कि यूक्रेन के शांतिपूर्ण शहरों पर हमले हो रहे हैं। यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा.

यूक्रेन के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि रूस के हमले से देश की नौसेना को काफी नुकसान पहुंचा है। मिसाइल और रॉकेट से हुए हमले की वजह से कीव और खार्किव में यूक्रेनी सैन्य कमांड पोस्ट तबाह हुए हैं। हालांकि अभी तक इन हमलों में किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है।

अमेरिका ने कहा जवाब दिया जाएगा

वहीं रूस के हमले पर अमेरिका के राष्ट्रपति जोय बाइडन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस हमले से होने वाली हर मौत के लिए रूस जिम्मेदार होगा। अमेरिका और उसके सहयोगी देश जल्द मिलकर प्लान बनाएंगे और रूस को जवाब दिया जाएगा। बाइडन ने कहा कि हम अपने NATO सहयोगियों के साथ समन्वय करेंगे।


ब्रिटेन के पीएन ने कहा-देंगे निर्णायक जवाब

रूस के हमले को लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से चकित हूं। मैंने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की है। राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर इस बिना वजह के हमले की शुरुआत करके रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है। यूके और हमारे सहयोगी देश इसका निर्णायक जवाब देंगे।

उधर अमेरिका और ब्रिटेने के चेतावनी पर पुतिन का कहना है कि अगर क्षेत्र में शांति चाहिए तो यूक्रेन की सेना सरेंडर करे और अपने घर जाए। पुतिन ने नाटो देशों की धमकियों पर कहा है कि हम सभी तरह के नतीजों के लिए तैयार हैं। किसी ने अगर ऑपरेशन में दखल दिया, तो उसको अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।

Back to top button